Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

गुरूवार, 19 सितंबर 2019

पहला पन्‍ना सर्वे लोकप्रिय 90 विधान सभा हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप English

किसान की आमदनी प्रति एकड़ एक लाख रु. करना लक्ष्य: सीएम मनोहर लाल

राष्ट्रपति ने कहा कि जय जवान, जय किसान के नारे को हरियाणा ही चरितार्थ करता है। यहां परिवार में एक बेटा किसान है तो दूसरा बेटा जवान है।

 CM Manohar Lal, President Ramnath Kovind, Jai Jawan Jai Kisan, किसान की आमदनी, प्रति एकड़ एक लाख रु. करना, लक्ष्य,  सीएम मनोहर लाल, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, जय जवान जय किसान, naya haryana, नया हरियाणा

18 फ़रवरी 2019



नया हरियाणा

जय जवान, जय किसान के नारे को हरियाणा ही चरितार्थ करता है। यहां परिवार में एक बेटा किसान है तो दूसरा बेटा जवान है। एक खेत में दिन-रात परिश्रम कर देश के लिए खाद्य सुरक्षा का काम कर रहा है तो जवान सीमा पर देश की रक्षा में लगा है। यह बात राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को गन्नौर की अंतरराष्ट्रीय बागवानी मंडी में एग्री लीडरशिप समिट में कही। समिट के आखिरी दिन मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे राष्ट्रपति ने कहा कि हरियाणा के लोग चावल व मांस कम खाते हैं, पर उत्पादन में अहम हिस्सेदारी रखते हैं। इस दौरान 24 किसानों को किसान रत्न पुरस्कार दिया गया है। 9 किसानों को राष्ट्रपति ने स्वयं अपने हाथों से यह सम्मान दिया। वहीं, चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार कृषि रत्न पुरस्कार पाने वाला प्रदेश का पहला संस्थान बना है। राष्ट्रपति ने इस अवसर पर डिजिटल किसान एप भी लॉन्च किया। एप को मोबाइल में लोड कर किसान खेती से जुड़ी हर जानकारी ले सकेंगे।

इस अवसर पर सीएम मनोहर लाल ने कहा कि किसान के पास जमीन कम है और लगातार जोत छोटी होती जा रही है। सरकार का लक्ष्य है कि किसान की आमदनी प्रति एकड़ एक लाख रुपए तक पहुंचाई जाए। इसके लिए नए बदलावों व तकनीक के साथ किसानों को जागरूक कर रहे हैं। समिट में मौजूद कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मौजूदगी में राष्ट्रपति भवन के लिए मुर्रा भैंस, साहीवाल गाय देने की पेशकश की। तीन दिन चली समिट में प्रदेश से डेढ़ लाख किसान पहुंचे। समापन कार्यक्रम में राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य, वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु और महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन भी शामिल हुई। 

 


बाकी समाचार