Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

मंगलवार, 1 दिसंबर 2020

पहला पन्‍ना सर्वे लोकप्रिय 90 विधान सभा हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप English

हरियाणा बना आयुष्मान भारत योजना को सभी जिलों मे लागू करने वाला पहला प्रदेश

प्रदेश के 15 लाख परिवारों में से 4 लाख परिवारों के गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं.

Haryana, Ayushman Bharat Scheme, implemented in all districts, became the first state, out of 1.5 million families, 4 lakh families, golden cards, 350 kinds of diseases, naya haryana, नया हरियाणा

14 फ़रवरी 2019



नया हरियाणा

हरियाणा प्रदेश का ऐसा पहला राज्य बन गया है जिसने प्रदेश के सभी जिलों में आयुष्मान भारत योजना को लागू करते हुए प्रदेश के 15 लाख परिवारों को नि:शुल्क चिकित्सा सुविधाएं देने का काम किया है। इस योजना के तहत हरियाणा में अब तक 4 लाख के लगभग गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं। जिसका प्रयोग करके लाभार्थी व उसका परिवार प्रतिवर्ष 5 लाख रूपये तक का ईलाज कैशलेस तरीके से सरकारी व योजना से जुड़े प्राईवेट अस्पतालों में करवा सकेगा। यह जानकारी आयुष विभाग हरियाणा के निदेशक डॉ. साकेत कुमार ने भिवानी में दी। 

    आयुष्मान भारत योजना के लागू होने के बाद अब कोई भी बीमार व्यक्ति आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपने ईलाज करवाने से महरूम नहीं होगा। इस योजना का पहला लाभार्थी भी हरियाणा के करनाल की बेबी करिश्मा है। जिसकी मां की डिलीवरी खर्च इस योजना के तहत किया गया। विभाग के निदेशक डॉ. साकेत कुमार ने बताया कि इस योजना के तहत सर्जरी, डायलिसिस, पेस मेकर, स्टंट लगाना व अन्य साध्य रोगों सहित 1350 बीमारियों का ईलाज नि:शुल्क किया जाता है। हरियाणा प्रदेश में न केवल पीजीआई व सरकारी अस्पताल, बल्कि 450 प्राईवेट अस्पताल भी आयुष्मान भारत योजना के पैनल में शामिल किए जा चुके हैं तथा 250 के लगभग अस्पतालों को पैनल में शामिल करने के लिए आवेदन आयुष विभाग को मिल चुके हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना की एक खास बात यह भी है कि आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्डधारी व्यक्ति देश के किसी भी राज्य में ईलाज करवा सकता है। उसका भुगतान कार्ड के माध्यम से प्रदेश सरकार करेगी। 

 

    आयुष्मान भारत योजना के निदेशक ने बताया कि 450 प्राईवेट अस्पतालों में आई क्यू ग्रुप व पार्क ग्रुप जैस बड़े अस्पतालों के चयन भी हरियाणा में इस येाजना से जुड़ चुकी है। जिससे लाभार्थी मरीज सरकारी अस्पतालों के अलावा इनमें भी अपना ईलाज करवा सकेंगे। इस योजना को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से 'जीवन के रंग आयुष्मान के संगÓ नई योजना भी आयुष विभाग हरियाणा शुरू कर रहा है। इसक तहत सक्षम युवाओं की टीम गांव के चौपाल में जाकर इस योजना की चर्चा व योजना से होने वाले लाभ के बारे में प्रचार करेंगी, ताकि हर लाभार्थी इसका फायदा उठा सकें। गौरतलब है कि बीते 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ने आयुष्मान योजना के हरियाणा प्रदेश में बेहतर क्रियान्वयन के लिए विभाग के निदेशक डॉ. साकेत कुमार व उनकी टीम को सम्मानित भी किया था। उम्मीद है कि आयुष्मान भारत योजना आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए ईलाज के मामले में मील का पत्थर साबित होगी। 


बाकी समाचार