Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

मंगलवार, 27 अक्टूबर 2020

पहला पन्‍ना सर्वे लोकप्रिय 90 विधान सभा हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप English

हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट के तहत नई रेल लाइनें बिछाई जाएंगी: मनोहर लाल

कुंडली-मानेसर-पलवल केएमपी एक्सप्रेस-वे के साथ पलवल से सोनीपत तक रेल कनेक्टिविटी के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है.

Under the Haryana Orbital Rail Corridor project, new rail lines will be laid, Manohar Lal, naya haryana, नया हरियाणा

14 फ़रवरी 2019



नया हरियाणा

राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने लोकसभा चुनाव नजदीक आने के साथ ही लोकलुभावन घोषणाओं की बरसात कर दी है. गुरुग्राम में कार्यक्रम के दौरान उन्होंने ऐलान किया कि कुंडली-मानेसर-पलवल केएमपी एक्सप्रेस-वे के साथ पलवल से सोनीपत तक रेल कनेक्टिविटी के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है. यह प्रकार से इकोनॉमिक कॉरिडोर बनेगा. उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के रेल मंत्रालय के साथ देश के सभी राज्यों को अपने यहां कोऑपरेटिव फेडरेलिज्म के माध्यम से रेल इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के लिए जॉइंट वेंचर कंपनी बनानी थी. इसमें सबसे पहले हरियाणा ने एचआरआईडीसी का गठन किया, जो रेल मंत्रालय और राज्य सरकार की एक जॉइंट वेंचर कंपनी है. उन्होंने कहा कि लगभग 130 किलोमीटर लंबाई की इस परियोजना पर 4100 करोड रुपए की अनुमानित लागत आएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर बनने से गुरुग्राम और फरीदाबाद शहरों में शताब्दी ट्रेनें सीधी चंडीगढ़ जाएंगी. इसके लिए दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा. वर्तमान में गुरुग्राम और फरीदाबाद से चंडीगढ़ जाने के लिए दिल्ली से शताब्दी पकड़नी पड़ती है. मगर हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट से गुरुग्राम, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, पलवल, फरुखनगर आदि शहरों को सीधी त्वरित रेल कनेक्टिविटी मिलेगी और इससे सोहना, मानेसर, गुरूग्राम, रोहतक, बहादुरगढ़, कुंडली आदि शहरों में औद्योगिक विकास को भी गति मिलेगी.


बाकी समाचार