Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

रविवार, 1 नवंबर 2020

पहला पन्‍ना सर्वे लोकप्रिय 90 विधान सभा हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप English

हरियाणा प्रदेश में खुद की होगी महिला पुलिस की स्पेशल रिजर्व बटालियन

मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार, राज्य की पहली महिला रिजर्व पुलिस बटालियन का गठन हो रहा है.

Haryana State, Women's Special Reserve Battalion, naya haryana, नया हरियाणा

9 फ़रवरी 2019



नया हरियाणा

हरियाणा पुलिस ने महिलाओं का रौब बढ़ने जा रहा है. पहले के मुकाबले महिला कॉन्स्टेबल व हेड कांस्टेबल सहित दूसरे पदों में बढ़ोतरी के साथ अब सरकार ने महिलाओं की स्पेशल रिजर्व बटालियन तैयार करने की मंजूरी दी है. इसके लिए बकायदा 1129 पद भी मंजूर किए गए हैं. महिलाओं के विरुद्ध बढ़ते अपराध को रोकने तथा आपात स्थिति से निपटने के लिए महिला पुलिस को पूरी तरह से  प्रशिक्षित किया जाएगा. मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मीडिया एडवाइजर राजीव जैन का कहना है कि "प्रदेश सरकार महिलाओं की सुरक्षा के प्रति पहले से अधिक गंभीर है. सभी जिला मुख्यालयों के बाद अब सब डिवीजन स्तर पर विशेष महिला थाने स्थापित किए जा रहे हैं. मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार, राज्य की पहली महिला रिजर्व पुलिस बटालियन का गठन हो रहा है. इससे महिलाओं के विरुद्ध अपराध रोकने में मदद मिलेगी".
बटालियन का नेतृत्व महिला आईपीएस के हाथों में होगा. इसके लिए बटालियन कमांडेंट का पद सृजित किया गया है. इसी तरह इस बटालियन में 3 महिला डीएसपी, 10 महिला इंस्पेक्टर, 30 सब इंस्पेक्टर, 60 एएसआई, 90 हेड कांस्टेबल और 720 कांस्टेबल सहित 1129 का स्टाफ स्वीकृत किया गया है. इनमें मेडिकल ऑफिसर फार्मेसिस्ट डिप्टी सुपरिटेंडेंट का अन्य स्टाफ शामिल रहेगा.
महिला रिजर्व पुलिस बटालियन में कुल 10 कंपनियां होंगी. इन कंपनियों का नेतृत्व महिला इंस्पेक्टर के हाथों में रहेगा. इन कंपनियों में से 8 कंपनियां फील्ड में रहेंगी और 1 को मुख्यालय पर तैनात किया जाएग. पंचकूला पुलिस मुख्यालय पर प्रशासनिक कार्यों का जिम्मा कंपनी के पास रहेगा. इसी तरह से 1 कंपनी को महिला जवानों को ट्रेन करने के लिए रखा जाएगा.


बाकी समाचार