Web
Analytics Made Easy - StatCounter
Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

गुरूवार, 19 अप्रैल 2018

पहला पन्‍ना English देश वीडियो राजनीति अपना हरियाणा शख्सियत समाज और संस्कृति आपकी बात लोकप्रिय Faking Views समीक्षा

यूजीसी नेट के अब होंगे दो ही पेपर

पेपर एक हल करने के लिए एक घंटा और पेपर नंबर दो हल करने के लिए दो घंटे का समय मिलेगा

ugc net exam 2018, naya haryana, नया हरियाणा

7 फ़रवरी 2018

नया हरियाणा

 सीबीएसइ द्वारा संचालित यूजीसी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के परीक्षा पैटर्न में बदलाव कर दिया गया है. अब तीन पेपर की जगह दो पेपर की ही परीक्षा होगी. दोनों पेपर सौ-सौ अंकों के होंगे. यह बदलाव इसलिए किए गए, क्योंकि विषय से संबंधित पेपर नंबर दो और तीन एक ही प्रकृति और विषय से संबंधित होते थे. इसीलिए इनमें एक पेपर कम कर दिया गया है.
 
पेपर एक हल करने के लिए उम्मीदवारों को एक घंटा अौर पेपर नंबर दो हल करने के लिए दो घंटे का समय मिलेगा. पेपर एक सभी उम्मीदवारों के लिए समान होगा, जबकि पेपर नंबर दो में उम्मीदवार द्वारा चुने हुए विषयों से संबंधित सवाल पूछे जायेंगे. पहले पेपर की परीक्षा सुबह साढ़े नौ बजे से दिन के साढ़े 10 बजे तक होगी. इसके बाद दूसरे पेपर की परीक्षा दिन के 11 बजे से दोपहर एक बजे तक होगी. 
 
जेआरएफ के लिए उम्र सीमा बढ़ायी गयी 
 यूजीसी नेट में जहां सहायक प्राध्यापक के लिए अधिकतम उम्र सीमा निर्धारित नहीं है, वहीं दूसरी ओर जेआरएफ (जूनियर रिसर्च फेलो) के लिए उम्र सीमा में वृद्धि कर दी गयी है. पूर्व में अधिकतम उम्र सीमा 28 वर्ष निर्धारित थी. इसे बढ़ा कर अब 30 वर्ष कर दी गयी है. 
 
नये पैटर्न पर आठ जुलाई को होगी परीक्षा
 
राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा इस वर्ष आठ जुलाई 2018 को होगी. इसके लिए एक फरवरी को विधिवत अधिसूचना जारी कर दी गई है. परीक्षा के लिए फॉर्म छह मार्च 2018 से भरे जायेंगे. ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि पांच अप्रैल 2018 तक है, जबकि बैंक चालान जमा करने की अंतिम तिथि छह अप्रैल 2018 तक है. 
 
आवेदन शुल्क में भी वृद्धि
 
राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के लिए फॉर्म भरने के शुल्क में बढ़ोतरी कर दी गयी है. हालांकि इस पर अभी अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है. सामान्य वर्ग के लिए लगभग एक हजार रुपये, ओबीसी के लिए लगभग 500 रुपये, एसटी/एससी व पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए लगभग 250 रुपये किये जाने की संभावना है.
 


बाकी समाचार