Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

गुरूवार, 21 फ़रवरी 2019

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

जानिए अदरक से होने वाले नुकसान

हमेशा अदरक की चाय नहीं पीनी चाहिए।

चाय, अदरक, नुकसान, naya haryana, नया हरियाणा

3 फ़रवरी 2019

नया हरियाणा

गर्मी अक्सर लोग अदरक वाली चाय पीना चाहते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हर बार अदरक की चाय पीने से नुकसान भी हो सकता है।
अदरक अगर ठीक मात्रा में लें तो व लाभ देता है। पर जरूरत से ज्यादा लेने पर एसिडिक हो जाता है। शरीर में एसिड ज्यादा बनने लग जाता है और एसिडिटी का रोग पनप ने लगता है।
जिनका ब्लड प्रेशर लो रहता है उन्होंने अगर अदरक जरा भी ज्यादा मात्रा में लिया तो नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि अदरक में खून को पतला कर देने का गुण होता है।
अदरक का सेवन ब्लड शुगर के लेवल को भी कम कर देता है। इसलिए शुगर के रोगियों खासकर जिनका शुगर लेवल अक्सर सामान्य से कम रहता है उनको अदरक का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। अदरक के ज्यादा सेवन से ब्लड शुगर लेवल यकायक कम हो सकता है। जिससे हाइपोग्लाइसीमिया की स्थिति पैदा हो सकती है।
रात को अदरक की चाय पीने से बचना चाहिए। कुछ लोग सोचते हैं कि रात को सोने से पहले अदरक की चाय पीने से लाभ होता है। विशेषक कहते हैं कि सोने से पहले अदरक वाली चाय पीने से आपकी नींद उड़ सकती है।

Tags:

बाकी समाचार