Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

शनिवार, 17 अगस्त 2019

पहला पन्‍ना सर्वे लोकप्रिय 90 विधान सभा हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप English

आज हो सकता है किसानों के लिए राहत पैकेज का ऐलान

लोकसभा चुनावों से पहले किसानों को लुभाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार आज राहत पैकेज का ऐलान कर सकती है.

Announcement of relief package for farmers today, naya haryana, नया हरियाणा

28 जनवरी 2019



नया हरियाणा

लोकसभा चुनावों से पहले किसानों को लुभाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार आज राहत पैकेज का ऐलान कर सकती है. मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हारने के बाद केंद्र सरकार ने किसानों के मुद्दे को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया है. कई राज्यों के भाजपा नेता भी केंद्र सरकार पर लोकसभा चुनावों से पहले अपनी योजनाओं को लागू करने व उनका ऐलान करने की गुहार लगा रहे हैं. सूत्रों के अनुसार, कृषि मंत्रालय ने छोटे और सीमांत किसानों को राहत देने के कई विकल्प दिए हैं. इसमें सीमित और लंबी अवधि का समाधान भी शामिल है. हालांकि राहत देने का अंतिम फैसला कैबिनेट बैठक में लिया जाएगा. लेकिन ऐसी उम्मीद है कि केंद्र सरकार 1 फरवरी को पेश होने वाले अंतरिम बजट से पहले राहत पैकेज की घोषणा कर सकती है.
सूत्रों की माने तो सरकार समय पर लोन की अदायगी करने वाले किसानों का पूर्ण ब्याज माफ कर सकती है. इससे सरकार पर करीब 15 हजार करोड़ का बोझ पड़ेगा.  इसके अलावा किसानों को फसलों पर मुफ्त में बीमा की सौगात भी दी जा सकती है. सूत्रों का कहना है कि सरकार तेलंगाना और ओडिशा की तरह किसानों को डायरेक्ट कैश बेनिफिट्स सी स्कीम के तहत सालाना एकमुश्त राशि भी दे सकती है. मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि सरकार किसानों को सालाना 12 से 15 हजार प्रति एकड़ के हिसाब से सहायता राशि भी दे सकती है.


बाकी समाचार