Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

सोमवार , 1 मार्च 2021

पहला पन्‍ना सर्वे लोकप्रिय 90 विधान सभा हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप English

पढ़ी लिखी पंचायतों को मनोहर सरकार देगी 15 से 20 लाख रु

शिक्षित पंचायतों को 26 जनवरी पर सरकार तोहफा देने वाली है.

6204 गांवों की ग्राम सभा, ओमप्रकाश धनखड़, तरुण गर्वित कार्यक्रम, 15 लाख का बजट, 20 लाख का बजट, naya haryana, नया हरियाणा

24 जनवरी 2019



नया हरियाणा

हरियाणा की शिक्षित पंचायतों को मनोहर सरकार ने 26 जनवरी पर तोहफा देने का विचार बनाया है। पढ़ी लिखी पंचायत देकर देश समक्ष एक उदाहरण प्रस्तुत करने के उपरांत विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने एक नई पहल करते हुए गणतंत्र दिवस पर अवसर पर हरियाणा की सभी ग्राम सभाओं, जींद जिले को छोड़कर, पहली बार अपने स्तर पर करवा सकेगी विकास कार्य। जींद में उपचुनाव के कारण आचार संहिता लगी हुई है, इसलिए उसे कुछ समय के लिए बाहर रखा गया है. 

गांव की प्राथमिकता को देखते हुए ग्राम सभाओं को ये शक्तियां एवं अधिकार दिए गए हैं। इसके साथ ही हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य होगा जहां ग्राम सभाओं को इस प्रकार के अधिकार मिलेंगे। ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक निर्णय है। ग्राम सभा गणतंत्र दिवस पर विशेष बैठक आयोजित कर सदन में ऐसे कार्य को पारित कर सकेंगे।

किसे मिलेगा लाभ

तीन हजार की आबादी वाले गांव को 15 लाख और इससे अधिक आबादी वाले गांवों को 20 लाख रु तक के कार्य करवा सकेंगे। हरियाणा गठन के बाद पहली बार है जब ग्राम सभाओं को बजटीय कार्य करवाने के लिए अधिकृत किया गया है। हरियाणा में इस स्कीम का सीधा फायदा 6204 गांवों की ग्राम सभाओं को मिलेगा। यह फायदा तरुण गर्वित कार्यक्रम के तहत 10 हजार के अधिक युवा पंचायत और सरकार के बीच की कड़ी के रूप में काम कर रहे हैं।

Tags:

बाकी समाचार