Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

शनिवार, 17 अगस्त 2019

पहला पन्‍ना सर्वे लोकप्रिय 90 विधान सभा हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप English

आम चुनावों की घोषणा हो सकती है मार्च के पहले सप्ताह में

वर्ष 2014 में 5 मार्च को लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान किया गया था.

General elections may be announced, in the first week of March, March 5 in 2014, naya haryana, नया हरियाणा

23 जनवरी 2019



नया हरियाणा

लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियों का जायजा लेने आए मुख्य चुनाव आयुक्त ने तीनों प्रदेशों (पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़) की समीक्षा बैठक में सभी तैयारियों को अंतिम रूप देने की बात कही थी. आयोग के निर्देश पर ही शहर में पोलिंग बूथों के निरीक्षण का काम शुरू हो गया था. सूत्रों के अनुसार आयोग ने बताया था कि चुनाव कितने चरण में होंगे.  यह सुरक्षा बलों की उपलब्धता और अन्य जरूरतों पर निर्भर करेगा. इसके लिए तैयारियां जल्द ही पूरी कर ली जाएगी. चुनाव कितने चरण और दिन में होगा फिलहाल अभी इस पर आयोग ने अंतिम मुहर नहीं लगाई है. आगामी लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान मार्च के पहले हफ्ते में होने की संभावना जतायी जा रही है. मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को समाप्त हो जाएगा. फिलहाल प्रशासनिक स्तर पर 28 फरवरी तक विकास संबंधी सभी कार्यों को अंतिम रूप देने के लिए कहा जा चुका है.

पिछले 3 आम चुनावों के ऐलान:-

वर्ष 2004 : 29 फरवरी को लोकसभा का चुनाव 4 चरणों में कराने का ऐलान किया गया था. पहले चरण का मतदान 20 अप्रैल को और आखिरी चरण का मतदान 10 मई को कराया गया था.

वर्ष 2009 : 2 मार्च को लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया गया. तब 5 चरणों में आम चुनाव करवाए गए थे. जो 16 अप्रैल को शुरू होकर 13 मई को समाप्त हुए थे. 

वर्ष 2014 : 5 मार्च को लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान किया गया था. पिछली बार के आम चुनाव 9 चरणों में अप्रैल और मई में हुए थे.  पहले चरण की वोटिंग 7 अप्रैल को और आखिरी चरण की वोटिंग 12 मई को हुई थी.


बाकी समाचार