Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

रविवार, 16 जून 2019

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

नेपाल ने बंद किए 200, 500 और 2000 मूल्य वर्ग के भारतीय नोट, पर्यटकों की बढ़ेगी मुसीबतें

 नेपाल सरकार की व्यापारियों और उद्यमियों ने कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि इससे देश के पर्यटन को बड़ा नुकसान झेलना पड़ेगा.

Nepal closes, 200, 500 and 2000, Indian notes of value class, tourists will increase troubles, naya haryana, नया हरियाणा

22 जनवरी 2019



नया हरियाणा

नेपाल में अब 100 रुपये से अधिक मूल्य वर्ग के भारतीय नोटों का इस्तेमाल बंद कर दिया गया है. नेपाल के केंद्रीय बैंक ने 2000, 500 व 200 मूल्य वर्ग के भारतीय नोटों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है. नेपाल के इस कदम के बाद भारत से नेपाल जाने वाले पर्यटकों पर इसका बड़ा असर पड़ सकता है. क्योंकि यहां भारतीय मुद्रा का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है.
काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक नेपाल राष्ट्र बैंक ने रविवार को एक परिपत्र जारी करके नेपाली यात्रियों, बैंकों और वित्तीय संस्थानों को 100 से अधिक के भारतीय नोट रखने या उनसे कारोबार करने पर पाबंदी लगा दी है. केंद्रीय बैंक ने अपने इस परिपत्र में कहा कि 200, 500, और 2000 के भारतीय मुद्रा को न तो रखा जा सकेगा और न ही इनका इस्तेमाल किया जा सकेगा. नए रेगुलेशन के तहत नेपाली नागरिक इन नोटों को भारत के अलावा अन्य देशों में भी नहीं ले जा सकते हैं. इसी तरह इन नोटों को किसी अन्य देश से नेपाल भी नहीं लाया जा सकेगा. हालांकि 100 रुपये के नोट से खरीदारी करने की अनुमति रहेगी.
 नेपाल सरकार की व्यापारियों और उद्यमियों ने कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि इससे देश के पर्यटन को बड़ा नुकसान झेलना पड़ेगा. अधिकांश भारतीय सीमावर्ती कस्बों से नेपाल आते हैं. ऐसे में उनके लिए मुद्रा को डॉलर या यूरो में बदलना मुश्किल होता है. भारत सरकार की 2016 में नोटबंदी के बाद नेपाल, भूटान जैसे देशों को कई दिक्कतें हुई थी. क्योंकि यहां बड़े पैमाने पर भारतीय मुद्रा का उपयोग होता है. नेपाल में भारत के 500, 1000 के पुराने नोट अब तक चलते रहे हैं. जो नेपाली केंद्रीय बैंक के लिए कई दिक्कतों का कारण भी बन गए थे.


बाकी समाचार