Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

शुक्रवार, 22 जनवरी 2021

पहला पन्‍ना सर्वे लोकप्रिय 90 विधान सभा हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप English

सरकारी विभाग में नौकरियां के नाम पर किया जा रहा है 'बड़ा खेल'

हरियाणा के सरकारी विभागों में चल रहे पुनर्नियुक्ति के खेल में विभाग अब अपनी मनमानी पर उतारू है.

Sports Department, Haryana Government, Khemka, jobs are going on in the name of big game, naya haryana, नया हरियाणा

22 जनवरी 2019



नया हरियाणा

हरियाणा के सरकारी विभागों में चल रहे पुनर्नियुक्ति के खेल में विभाग अब अपनी मनमानी पर उतारू है. प्रदेश सरकार ने जहां इस खेल पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है. वहीं विभाग भी पुनर्नियुक्ति में की गई गड़बड़ियों को छिपाने में जुटे हुए हैं. सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देशों के बावजूद प्रदेश के अधिकतर सरकारी विभाग अपने-अपने विभागों में रिटायर्ड कर्मियों की पुनर्नियुक्ति का ब्यौरा सरकार को नहीं भेज रहे हैं. सरकारी विभागों को चेतावनी के साथ फिर निर्देश दे रही है कि वह संबंधित जानकारी तुरंत भेजें.
 हरियाणा में पिछले करीब 10 सालों से सरकारी विभागों के रिक्त पदों पर पुनर्नियुक्ति की परंपरा चल रही है. इन पदों पर पक्की भर्ती करने की बजाय अफसरों द्वारा अपने ही विभाग के रिटायर्ड कर्मियों को फिर से पदों पर नियुक्त कर लिया जाता है. हर साल अफसरों को इन भर्तियों के लिए रिन्यूअल लेना होता है. सरकारी स्वीकृति के बाद ही पुनः नियुक्ति जारी रहती है. लेकिन कई विभागों में महत्वपूर्ण समेत अन्य पदों पर कई रिटायर्ड कर्मी बिना अप्रूवल के ही आसीन है. कहीं तो ऐसे हैं जो महीनों से अप्रूवल ना आने की वजह से सीट पर काबिज बिना वेतन ही काम कर रहे हैं. जबकि पिछले दिनों तो 1 विभाग में बिना अप्रूवल पुनर्नियुक्त हुए एक अफसर ने विभागीय भर्ती के अंतर्गत आवेदकों के इंटरव्यू तक ले डालें. विभागीय अफसरों द्वारा बिना अप्रूवल चहेतों को पुनर्नियुक्ति दिए जाने का खेल जब सरकार के संज्ञान में आया तो मुख्य सचिव हरियाणा ने सभी विभागों से ना केवल पुनः नियुक्ति का डाटा मांगा. बल्कि विभागों के अफसरों को यह भी निर्देश दिए कि पुनर्नियुक्ति के केसों को अब मंत्रिमंडल की बैठक में रखकर पास करवाना होगा.


बाकी समाचार