Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

मंगलवार, 18 जून 2019

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

हरियाणा बनने के बाद प्रदेश को मिली रेलवे की पहली परियोजना

सांसद रमेश कौशिक ने कहा कि आज गन्नौर के लिए ऐतिहासिक क्षण है।

After becoming Haryana, the first project of the Railways got to the state, MP Ramesh Kaushik, naya haryana, नया हरियाणा

11 जनवरी 2019



नया हरियाणा

शुरुआती चरण में 484 करोड़ रुपये की लागत से एचएसआईआईडीसी परिसर बड़ी में 161 एकड़ भूमि में बनाये जाने वाले रेल कोच नवीनीकरण कारखाना का सांसद रमेश कौशिक ने शुक्रवार को विधिवत रूप से भूमि पूजन कर निर्माण कार्य का प्रारंभ किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि शुरुआती दौर में प्रति वर्ष यहां 250 करोड़ रुपये की लागत से 250 एलएचबी कोच बनाये जायेंगे। बाद के वर्षों में यहां हर वर्ष 1000 करोड़ रुपये के बजट से 1000 एलएचबी कोच का नवीनीकरण किया जाएगा। 

भूमि पूजन कर रेल कोच नवीनीकरण कारखाना निर्माण के लिए पहली ईंट रखते हुए सांसद रमेश कौशिक ने कहा कि हरियाणा के गठन के बाद प्रदेश को रेलवे की यह पहली परियोजना मिली है। इससे गन्नौर ही नहीं अपितु समस्त जिले के विकास को नई दिशा मिलेगी। उन्होंने कहा कि भूमि पूजन मुख्यमंत्री मनोहर लाल के हाथों कराया जाना थाए किंतु दिल्ली में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में व्यस्तता के चलते वे समय नहीं दे पाये। ऐसे में रेल परियोजना के जल्द पूरा करवाने के उद्देश्य से भूमि पूजन का यह कार्यक्रम उन्हें करना पड़ा है। आगामी वर्ष 2019 में ही रेल कोच नवीनीकरण कारखाना बनकर तैयार हो जाएगा। 

सांसद रमेश कौशिक ने कहा कि आज गन्नौर के लिए ऐतिहासिक क्षण है। रेल कोच कारखाना से हलके का विकास गुरूग्राम से बढकऱ होगा। केवल एक कंपनी ने गुरूग्राम के विकास को आसमान की ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया था। रेल कोच कारखाना तो उस कंपनी से कई गुणा बड़ी परियोजना है। राई हलके में भी केएमपी व केजीपी एक्सप्रेस वे से विकास को नये आयाम मिले हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या.1 को 12 लेनमार्गी किया जा रहा है। हजारों करोड़ों रुपये की इन परियोजनाओं ने क्षेत्र के विकास को नये आयाम दिये हैं। सांसद ने कहा कि सोनीपत जिले की हर बड़ी परियोजना में उनका हाथ अवश्य रहा है। 

सांसद रमेश कौशिक के अनुसार राजनीति में जनता की सेवा का ही लक्ष्य होना चाहिए। वे इसी लक्ष्य के साथ राजनीति में आये हैं। वे जनता की राजनीति करते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि रेल कोच नवीनीकरण कारखाना से क्षेत्र के युवाओं को रोजगार मिलेगा। 

 उत्तर रेलवे के पीसीएमई अशोक अरोड़ा ने बताया कि सांसद रमेश कौशिक की कड़ी मेहनत की बदौलत गन्नौर में रेल कोच नवीनीकरण कारखाना की सौगात मिली है। इसके अलावा उन्होंने जानकारी दी कि वर्ष 2014 के बाद से रेलवे ने हरियाणा में 6578 करोड़ रुपये की लागत से नई रेल लाइन बिछाने का कार्य किया है। प्रदेश में रेलवे कार्य 315 करोड़ से बढकऱ 708 करोड़ पर पहुंचे हैं। हरियाणा के 26 रेलवे स्टेशनों को वाई.फाई की सुविधायुक्त किया गया है। साथ ही 19 आरओबी तथा 125 आरयूबी बनाये गये हैं। 

.रेलवे की प्रदर्शनी का सांसद ने किया अवलोकन

रेल कोच नवीनीकरण कारखाना के भूमि पूजन के मौके पर उत्तर रेलवे ने एक प्रदर्शनी का आयोजन भी कियाए जिसका सांसद रमेश कौशिक ने नारियल तोडकऱ शुभारंभ किया। सांसद ने प्रदर्शनी का रूचिपूर्वक अवलोकन किया। प्रदर्शनी मेेंं रेलवे की नई उपलब्धियों को प्रमुखता से दर्शाया गयाए जिसमें नई रेल हमसफर तेजस व एसी 3 टियर कोच प्रदर्शित किये गये। इस दौरान एक डॉक्यूमैंट्री भी दिखाई गईए जिसमें रेलवे की नवीनतम उपलब्धियों को दर्शाते हुए रेल कोच नवीनीकरण कारखाना के फायदों की जानकारी भी दी गई। 


बाकी समाचार