Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

मंगलवार, 26 मार्च 2019

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

ऑस्ट्रेलिया में भारत ने रचा इतिहास, 72 साल में पहली बार जीती टेस्ट सीरीज

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई चार मैचों की टेस्ट सीरीज को भारतीय टीम ने 2-1 से अपने नाम कर इतिहास रच दिया। ये पहला मौका है जब भारत ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब रहा है।

Cricket series in Australia, India created history, Test series for the first time in 72 years, naya haryana, नया हरियाणा

7 जनवरी 2019



नया हरियाणा

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर जारी चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के पांचवें दिन का खेल बारिश के कारण रद्द हो गया और इसके साथ ही भारत ने 4 टेस्ट मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया है। आस्ट्रेलिया में भारतीय क्रिकेट टीम ने 72 साल बाद आस्ट्रेलिया में सीरीज जीतकर इतिहास रचा है। यह भारतीय टीम की आस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के घर में पहली सीरीज जीत है।

भारत ने चौथे टेस्ट मैच में चेतेश्वर पुजारा ने 193 रन और ऋषभ पंत ने 159 रन की शतकीय पारियों के दम पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी पहली पारी 7 विकेट के नुकसान पर 622 रनों के विशाल स्कोर पर घोषित कर दी थी। इस पारी में आस्ट्रेलिया के लिए नाथन लॉयन ने सबसे अधिक 4 विकेट लिए थे, वहीं जोश हेजलवुड को दो सफलताएं मिली। मिशेल स्टॉर्क एक विकेट लेने में सफल रहे।

इसके बाद, भारत ने कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी के दम पर आस्ट्रेलिया की पहली पारी को 300 रनों पर रोकने में कामयाब रही। इस पारी में मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट लिए, वहीं जसप्रीत बुमराह को एक सफलता हाथ लगी।

आस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में मार्कस हैरिस (79 रन) ने सबसे अधिक रन बनाए। इसके अलावा, मार्नस लाबुसचाग्ने 38 और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 37 रनों का योगदान दिया। इस पारी में भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 322 रनों की बढ़त हासिल की थी।

आस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के घर में किसी टेस्ट मैच में यह भारत की रनों के हिसाब से सबसे बड़ी बढ़त है। कुल मिलाकर आस्ट्रेलिया के खिलाफ रनों के मुताबिक दूसरी सबसे बड़ी बढ़त है। इससे पहले भारत ने 1988 में ईडन गार्डन्स में खेले गए टेस्ट मैच में 400 रनों की बढ़त ली थी। भारत ने इसके बाद आस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया। आस्ट्रेलिया 31 साल बाद अपने घर में किसी टीम के खिलाफ टेस्ट मैच में फॉलोऑन खेल रही है। पिछली बार 1988 में आस्ट्रेलिया को इंग्लैंड ने इसी मैदान पर फॉलोऑन दिया था।

इसके अलावा, 1986 के बाद पहली बार भारत ने आस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया है। इससे पहले, 1986 में सिडनी में नववर्ष के मौके पर खेले गए मैच में भारत ने आस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया था। आस्ट्रेलिया ने फॉलोऑन मिलने के बाद चौथे दिन दूसरे सत्र की समाप्ति तक कोई विकेट गंवाए बगैर छह रन बनाए थे लेकिन इसके बाद बारिश ने खेल को आगे नहीं बढ़ने दिया। सोमवार को बारिश के कारण पांचवें दिन का मैच रद्द कर दिया गया। ऐसे में भारत ने 2-1 से सीरीज अपने नाम की है।

भारत पहली एशियाई टीम है, जिसने आस्ट्रेलिया में खेली गई टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की है। इसके अलावा, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बाद भारत पांचवीं टीम है, जिसने आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में जीत हासिल की है।


बाकी समाचार