Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

मंगलवार, 22 जनवरी 2019

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

जानिए HTET की परीक्षा देने से पहले किन बातों का रखना है ध्यान

ओएमआर शीट जमा करवाते समय भी करने होंगे हस्ताक्षर.

Board of Examination at every Examination Center of HTET, naya haryana, नया हरियाणा

3 जनवरी 2019

नया हरियाणा

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा पांच व छह जनवरी को आयोजित की जा रही एचटेट परीक्षा को लेकर बोर्ड प्रशासन किसी भी तरह की लापरवाही बरतने के लिए मूड़ में नहीं है। एचटेट नकल रहित संचालित हो इसके लिए बोर्ड प्रशासन ने व्यापक स्तर पर प्रबंध किए हैं। इसके लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर 16 सीसीटीवी लगाए जाने हैं वहीं जैमर की भी व्यवस्था की गई है।  बोर्ड मुख्यालय पर हाई-टैक कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है जोकि अत्याधुनिक तकनीकों से युक्त है, जहां से प्रदेश के सभी एचटेट परीक्षा केंद्रों की पल-पल की मॉनिटरिंग सीसीटीवी कैमरों से लाईव की जाएगी। यहीं से बोर्ड के अध्यक्ष व सचिव के अलावा बोर्ड अधिकारियों व कर्मचारियों की स्पेशल टीमें प्रदेशभर के परीक्षा केंद्रों पर पूर्ण निगरानी व नियंत्रण रखेंगे। इस परीक्षा की शुचिता व पारदर्शिता बनाए रखने में कोई कमी नहीं रखी जायेगी।इस हाई-टैक कंट्रोल रूम में 25 एल.ई.डी. स्क्रीन लगाई गई हैं। प्रत्येक एल.ई.डी. स्क्रीन पर 02 अधिकारी/कर्मचारी लगातार नजऱ बनाए रखेंगे।  किसी भी समस्या के समाधान व सूचना देने हेतु बोर्ड मुख्यालय पर स्थापित कंट्रोल रूम में हेल्पलाईन नं. 01664-254301, 254302, 254304, 254601, 254604 व 244175 (फैक्स) तथा वॉट्सअप नं 8816840349 से तुरंत सम्पर्क साधा जा सकता है। इस परीक्षा में अनुचित साधनों के प्रयोग की किसी भी सम्भावना को नकारने के लिए तथा परीक्षा के निर्बाध संचालन के लिए जैमर, सीसीटीवी कैमरों तथा बॉयामैट्रिक हाजिरी की व्यवस्था की गई है। राज्य के सभी 22 जिला मुख्यालयों व 03 उपमण्डल स्तर पर परीक्षा केंद्र स्थापित किये गये हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर 16 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाए जाएंगे।
इस बारे में  बोर्ड के अध्यक्ष डा. जगबीर सिंह एवं सचिव कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि प्रश्र-पत्रों की सुरक्षा को पूर्णतया चाक-चौबंध किया जा रहा है तथा बोर्ड, प्रशासन व पुलिस की संयुक्त टीम की अभिरक्षा में रहेंगे। उन्होंने कहा कि प्रश्र-पत्रों की सुरक्षा के मामले में कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।
डा.जगबीर सिंह ने बताया कि सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा आरम्भ होने के तुरन्त बाद सूचित करेंगे कि हस्ताक्षर चार्ट पर प्रत्येक अभ्यर्थी को दो बार अपने हस्ताक्षर उसी भाषा (हिंदी/अंग्रेजी) में करने अनिवार्य है, जिस भाषा में अभ्यर्थी के हस्ताक्षर एडमिट कार्ड पर स्कैन होकर आए हैं। एक बार परीक्षा आरम्भ होने के तुरंत बाद तथा दूसरी बार परीक्षा समाप्ति पर अपनी ओ.एम.आर. शीट देने से पहले। यदि किसी अभ्यर्थी ने दूसरी बार हस्ताक्षर चार्ट पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं तो यह माना जाएगा कि उसने उत्तर पत्रक नहीं लौटाया है और यह अनुचित साधन का मामला माना जाएगा। ओ.एम.आर. शीट में निर्धारित स्थान पर महिला व पुरूष अभ्यर्थी द्वारा बाएं हाथ के अंगूठे का निशान इंकलैस स्टैम्प पैड के माध्यम से लगाया जाना है। 
 


बाकी समाचार