Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

मंगलवार, 22 जनवरी 2019

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

क्या सच में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की बेटी एयरफोर्स में है?

ये है तस्वीर के पीछे का सच?

Viral Truth, Defense Minister Nirmala Sitharaman, Beti Air Force, Nikita Veeraiya, naya haryana, नया हरियाणा

3 जनवरी 2019

नरेंद्र श्योराण

इसे कहते हैं देश सेवा, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की बेटी एयरफोर्स में तैनात है...' इस मैसेज के साथ वायरल हो रही है ये तस्वीर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को लेकर इन दिनों सोशल मीडिया पर एक अलग ही दावा किया जा रहा है। दरअसल, इन दिनों निर्मला सीतारमण की एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें वे एक महिला सैनिक के साथ दिख रहीं हैं। दावा किया जा रहा है कि उनके साथ खड़ी महिला सैनिक उनकी बेटी है।

इस वायरल फोटो की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले रक्षा मंत्री के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर देखा, वहां हमें यही फोटो मिली जिसे 7 नवंबर 2018 को पोस्ट किया गया था। इसका कैप्शन था, "रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने अरुणाचल प्रदेश के हुलियांग में सेना के जवानों, उनके परिवार और स्थानीय लोगों के साथ दिवाली मनाई।"

इसके बाद जब इस फोटो को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया तो @Ashok6510 नाम के यूजर ने इसी फोटो को इसी दावे के साथ पोस्ट किया था, उसके नीचे कृष्णन गोदरा नाम के यूजर ने निर्मला सीतारमण के साथ खड़ी महिला सैनिक का नाम बताते हुए निकिता वीरैया कमेंट किया था।

इसके बाद जब निकिता वीरैया को फेसबुक पर सर्च किया तो पता चला कि वे भारतीय सेना में हैं। उनकी फेसबुक प्रोफाइल के मुताबिक, निकिता मंगलौर की रहने वालीं हैं और वहीं के केंद्रीय विद्यालय से उन्होंने पढ़ाई की है। इसके अलावा फैक्ट-चेकिंग वेबसाइट बूम को भारतीय सेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने बताया कि ये रक्षा मंत्री की बेटी नहीं बल्कि भारतीय सेना की जवान हैं।

,जिन्हें रक्षा मंत्री की आधिकारिक यात्रा के लिए नियुक्त किया गया था। एक बात ये भी है कि रक्षा मंत्री की एक ही बेटी हैं, जिनका नाम वांगमयी पराकल है। इससे पता चलता है कि सोशल मीडिया पर रणा मंत्री निर्मला सीतारमण की इस फोटो के साथ जो दावा किया जा रहा है वो गलत है।

किसी नारी का सम्मान करना अच्छी बात है देश के लिए देश भक्ति वाला जज्बा रखना दिल में अच्छी बात है, फेक न्यूज़ फैलाना बहुत गलत बात है, और फेक न्यूज़ को आगे फॉरवर्ड करना महापाप है।


बाकी समाचार