Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

मंगलवार, 22 जनवरी 2019

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

नए साल में हरियाणा की हिंदी भाषा को प्रोत्साहित करने की पहल

नए साल में हरियाणा सरकार ने प्रदेश में हिंदी भाषा के प्रचलन को बढ़ावा देने का फैसला किया है.

Initiative to encourage the Hindi language of New Year, Haryana, naya haryana, नया हरियाणा

3 जनवरी 2019

नया हरियाणा

नए साल में हरियाणा सरकार ने प्रदेश में हिंदी भाषा के प्रचलन को बढ़ावा देने का फैसला किया है. इसके चलते मुख्य सचिव ने इस संबंध में सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश जारी किए हैं. केवल आपात स्थिति में ही अंग्रेजी भाषा का प्रयोग किया जाएगा. विभागीय अधिकारी पत्राचार की भाषा में भी हिंदी का ही इस्तेमाल करेंगे. मुख्य सचिव द्वारा राज्य के सभी विभागाध्यक्षों, मंडल, आयुक्तों, पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार, उपमंडल अधिकारी, जिला एवं सत्र न्यायाधीश, बोर्ड व निगमों के चेयरमैन व निदेशक के अलावा हरियाणा के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों व रजिस्ट्रार को एक पत्र के माध्यम से कहा गया है कि वह दफ्तरी कामकाज के लिए अथवा किसी प्रकार की टिप्पणी, पत्रों पर मीटिंग के लिए केवल हिंदी भाषा का ही इस्तेमाल करें.
नए आदेशों के अनुसार अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल केवल सुप्रीम कोर्ट या हाई कोर्ट के कामकाज के लिए किया जाएगा. भारत सरकार या अन्य पड़ोसी राज्यों के साथ भी अब हिंदी भाषा में ही पत्राचार किया जाएगा. अगर कुछ विशेष भाषाई राज्यों में इसकी जरूरत महसूस की जाएगी तो मूल पत्र को हिंदी में लिखकर उस राज्य के अधिकारियों की सुविधा के लिए अंग्रेजी रूपांतरण को साथ भेजा जाएगा.
मुख्य सचिव द्वारा जारी पत्र में जिला उपायुक्तों, बोर्ड निगमों के कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह अपने विभागीय इस्तेमाल से संबंधित सभी फार्मों, आवेदनों का प्रकाशन भी भविष्य में हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं में करवाएंगे. राज्य सरकार को पिछले कुछ समय से ही प्रदेश में आम नागरिकों से इस बारे में फीडबैक मिल रहा था कि विभागीय कामकाज अंग्रेजी भाषा में होने के कारण लोगों को उनसे संबंधित मामले समझने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है. जिसके चलते सरकार ने विभागीय कामकाज को हिंदी भाषा में करवाने का निर्देश जारी किया है.


बाकी समाचार