Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

बुधवार, 26 जून 2019

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

हरियाणा सरकार ने चुनावी साल में किसानों और युवाओं के लिए नई योजनाएं

हरियाणा में रोजगार की बाट देख रहे युवाओं के सपनों को साकार करने में वर्ष 2019 मददगार साबित हो सकता है.

Haryana Government, Manohar Lal, Election Year, New Schemes for Farmers and Youth, naya haryana, नया हरियाणा

1 जनवरी 2019



नया हरियाणा

हरियाणा में रोजगार की बाट देख रहे युवाओं के सपनों को साकार करने में वर्ष 2019 मददगार साबित हो सकता है. नया साल समाज के 2 बड़े वर्ग युवाओं व किसानों के लिए खास रहने वाला है. युवाओं के लिए सरकार चुनावी साल में नौकरियाँ का न केवल पिटारा खोलने वाली है बल्कि समयबद्ध तरीके से भर्ती प्रक्रिया पूरी करने की भी तैयारी में है. किसानों का कर्ज माफ करने के बजाय पेंशन देने पर गहन मंथन चल रहा है.
विधायक एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला की अध्यक्षता में विधायकों व अधिकारियों की समिति 7 जनवरी को होने वाली दूसरी बैठक के बाद अपनी रिपोर्ट सीएम को सौप सकती है. इससे किसानों को कर्ज से बाहर लाने के लिए मासिक पेंशन या फिर सालाना बोनस शुरू करने की सिफारिश किए जाने की उम्मीद है. सरकार चुनाव से पहले युवाओं और किसानों को अपने पाले में हर हाल में लाना चाहती है. उच्च शिक्षा विभाग ने इसका मसौदा तैयार कर सरकार के पास भेज दिया है कि छात्राओं के लिए घर से कुछ कदमों की दूरी पर और नए कॉलेज खोले जाएंगे. 1 जनवरी से प्रॉपर्टी टैक्स की ब्याज पर 100 फ़ीसदी छूट मिलेगी. मूल राशि एकमुश्त जमा कराने पर यह लाभ मिलेगा. हरियाणा रोडवेज में ऑनलाइन ट्रांसफर की प्रक्रिया जनवरी से शुरू हो जाएगी.

2019 में यह रहेगा विशेष
● हरियाणा पुलिस में 2019 में महिला और पुरुष जवानों के अलावा अधिकारियों के 7000 पद भरे जाएंगे.
● हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग और लोक सेवा आयोग नौकरियों का अपना बैकलॉग खत्म करेंगे. नए पद विज्ञापित करने के लिए साथ0 ही चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी. हजारों नए कर्मचारी और अधिकारी सरकारी विभागों को मिलेंगे.
● छात्राओं के लिए 2019 में 9 नए कॉलेज खोले जाएंगे. ताकि  छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए घर से दूर न जाना पड़े. शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा के अनुसार कॉलेज खोलने की रूपरेखा लगभग तैयार हो चुकी है.
● पुलिस जवानों और इंस्पेक्टर के लिए सोलह सौ मकान बन कर तैयार हैं. डीजीपी बीएस संधू ने कहा है कि इन्हें जल्द ही आबंटित कर दिया जाएगा.
● झज्जर में अमेरिका की तर्ज पर होगा कैंसर का इलाज. बाढ़सा में 710 बिस्तर का राष्ट्रीय कैंसर संस्थान बनाया जाएगा, जो कि अमेरिका की एनसीआई की तर्ज पर इस साल बनकर तैयार हो जाएगा.
● हिसार अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पूर्णिया विस्तार और संचालन के पूरे आसार दिखाई दे रहे हैं.
● गन्ना किसानों को 10 रुपये बढ़कर मिलेगा तीनों किस्मों का समर्थन मूल्य.
● हरियाणा में 10 रुपये से सस्ते भोजन की योजना को भी सभी जिलों में लागू किया जाएगा.
● पोषक तत्वों से युक्त फोर्टीफाइड आटा योजना पायलट प्रोजेक्ट से बाहर निकलकर जिलों में होगी शुरू.
● खाद्यान्नों को सुरक्षित रखने के लिए भी अत्याधुनिक साइलोज लोकार्पित होंगे.


बाकी समाचार