Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

गुरूवार, 27 जून 2019

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

पायलट प्रोजेक्ट नाम से फैमिली आईडी अभियान की शुरूआत

नौकरी व अन्य सुविधाओं के लिए यह अभियान उपयोगी

पायलट प्रोजेक्ट, मनोहर सरकार,फैमिली आईडी अभियान, naya haryana, नया हरियाणा

28 दिसंबर 2018



नया हरियाणा

आर्थिक तौर पर पिछड़े ,  नौकरी विहीन और निम्न स्तर के परिवारों को योजनाओं का सही तरीके से लाभ देने और सरकार द्वारा दी जा रही रियायतें जरूरतमंद परिवारों के पास ठीक से पहुंच रही हैं या नहीं, इसका  पता लगाने की प्रदेश सरकार ने फैमिली आईडी अभियान शुरू किया है. इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया है. सरकार इस प्रोजेक्ट के तहत पहले कर्मचारियों का डाटा जुटाएगी.

स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग ने इस अभियान के लिए कमर कस ली है. अभियान की रिपोर्ट तलब करने और फायदे गिनवाने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री स्वयं 1 जनवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला अधिकारियों से रूबरू होंगे. अतिरिक्त मुख्य सचिव, वित्त एवं योजना विभाग द्वारा प्रत्येक परिवार के लिए फैमिली आईडी डाटाबेस अपडेट करने का अभियान जारी किया गया है. जिसके लिए प्रदेश के शिक्षा विभाग में कार्यरत पीजीटी, टीजीटी, पीआरटी शिक्षकों को भी शामिल किया गया है. अभियान को पायलट का नाम दिया गया है. शिक्षा विभाग में कर्मचारियों को फैमिली से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां दिसंबर माह के अंत तक के कार्यालय में उपलब्ध करवाने के लिए कहा गया है. जिला सांख्यिकीय अधिकारी अमित चौधरी हिसार व जिला सांख्यिकीय अधिकारी शिव तेज सिंह ने संयुक्त रूप से बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा फैमिली आईडी अभियान शुरू किया गया है. जो कि पायलट प्रोजेक्ट पर जारी है.

सरकार द्वारा फैमिली आईडी बनवाने पर कई प्रकार के लाभ भी संबंधित प्रोफार्मा में के साथ गिनाए गए हैं. जिनमें मुख्य रूप से प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत योजना के तहत मेडिकल से संबंधित लाभ और सुविधाएं ,  राशन कार्ड और उससे संबंधित खाद्य योजनाओं के लाभ के लिए , परिवार पेंशन लाभ , वृद्ध पेंशन, विधवा पेंशन व दिव्यांग पेंशन के लाभ लेने के लिए , पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति सुविधाओं के लिए ,  वाहन आरसी, ड्राइविंग लाइसेंस के लाभ के लिए , समाज कल्याण विभाग द्वारा लाडली व विवाह शगुन योजना का लाभ आदि शामिल है. परिवार का कोई सदस्य गुम हो जाने पर ढूंढने में मदद के लिए , सरकारी व निजी प्रकार की नौकरियों में वरीयता वाला लाभ पाने के लिए फैमिली आईडी अभियान की शुरुआत की गई है.


बाकी समाचार