Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

मंगलवार, 22 जनवरी 2019

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

कलाकार अपनी अंतर्दृष्टि के कारण सबसे ऊपर होता है:पी.एच. न्यूबी

बुकर पुरस्कार प्राप्त ब्रिटिश उपन्यासकार

Percy Howard Newby,  English novelist and broadcasting administrator, first winner of the Booker Prize, his novel Something to Answer For having received the inaugural award in 1969, , naya haryana, नया हरियाणा

21 दिसंबर 2018

नया हरियाणा

लेखन मेरे लिए जुनून है. जब मैं किसी काल्पनिक कथा से नहीं जूझ रहा होता हूं, तो खुद को थोड़ा सा बीमार महसूस करता हूं. नौकरी करने को लेकर इतना जुनून नहीं होता है.
कभी-कभी कोई खलनायक जब मंच पर या सिनेमा के पर्दे पर दिखाई देता है, तो उसकी लोग काफी आलोचना करते हैं. जबकि हम बखूबी जानते हैं कि जिस साहित्य पर यह फिल्म या नाटक आधारित है, वह काल्पनिक है वास्तविकता नहीं. फिर भी कई लोगों को किसी भी प्रकार की कहानी को समझने के लिए यह ज्यादा स्वाभाविक लगता है मानो ऐसा वास्तव में हुआ है.
आधुनिक विचार यह है कि कलाकार कोई महान रचनात्मक प्रतिभा नहीं है. लेकिन एक कलाकार के रूप में मनुष्य और समाज में वह अपनी अंतर्दृष्टि के कारण सबसे ऊपर होता है और अलग बौद्धिक क्षमता के कारण उसका वर्चस्व होता है. यही बुद्धिमता है जो आज उपन्यासों पर लागू होती है और अपनी तरह की एकता और प्रकृति के अनुसार सज्जन करती है. उपन्यासकार कवि भी बन जाता है तब भी कल्पना और तथ्य उसके लिए उतने ही मौजू होते हैं.
मैं अपने अनुभव से जानता हूं कि कई पाठक मानते हैं कि 'मैं' हमेशा लेखक होता है. इसीलिए मुझे अपने समय में दोस्त का हत्यारा, किसी सरकारी कर्मचारी की पत्नी का ईर्ष्यालु प्रेमी और एक जुनूनी खिलाड़ी समझा जाता था. निश्चित रूप से कृति में एक पात्र के रूप में 'मैं' का प्रयोग करना मोहक होता है. यह उपन्यास के लिए एक आसान केंद्र प्रदान करता है और आप आसानी से अपने आंतरिक विचारों और प्रतिबिंब को रख सकते हैं. यह स्पष्ट करना मजेदार होता है कि 'मैं' किसी अन्य पात्र जैसा होता है और यह कृति को प्रमाणिकता प्रदान करता है.


बाकी समाचार