Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

मंगलवार, 22 जनवरी 2019

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

हर गरीब परिवार को मुफ्त में LPG कनेक्शन मिलेगा

मोदी सरकार ने 2019 लोकसभा चुनाव से पहले गरीबों के लिए बड़ा तोहफा दिया.

For every poor family, for free, LPG connections will be received, Modi Government, before the 2019 Lok Sabha election, gave a big gift to the poor, naya haryana, नया हरियाणा

18 दिसंबर 2018

नया हरियाणा

मोदी सरकार ने 2019 लोकसभा चुनाव से पहले गरीबों के लिए बड़ा तोहफा दिया. सरकार ने उज्ज्वला योजना का दायरा बढ़ा दिया. सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को नि:शुल्क LPG कनेक्शन मुहैया कराने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी. इस मंजूरी के बाद अब हर गरीब परिवार को मुफ्त में LPG कनेक्शन मिलेगा.
2011 से ये सुविधाएं सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना के आधार पर दी जा रही थी. बाद में इसे बढ़ाकर अनुसूचित जाति एवं जनजाति परिवारों के अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना एवं अंत्योदय योजना के लाभार्थियों को भी शामिल कर दिया गया. अब इसका विस्तार करके सभी गरीब परिवारों को शामिल कर दिया गया है.
मोदी सरकार की इस महत्‍वाकांक्षी योजना में विशेषत: गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की महिलाओं को नि:शुल्क रसोई गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत पांच लाख छियासी हजार लाभार्थियों को कनेक्शन दिया जा चुका है.
एक अन्य फैसले के अनुसार सरकार ने भारत और फ्रांस के बीच नवीनीकरण ऊर्जा के क्षेत्र में एमओयू को मंजूरी दे दी. इसके अलावा देश में 2 नए एम्स बनाने की मंजूरी भी दे दी गई. ये एम्स तमिलनाडु के मदुरै और तेलंगाना में बनेंगे. जिस पर 1,264 करोड़ और 1,028 करोड़ रुपये की लागत आएगी. साथ ही पटना में गंगा पर एक पुल को भी मंजूरी मिली है. यह पुल महात्मा गांधी सेतु के समानांतर बनेगा और यह राष्ट्रीय राजमार्ग-19 को जोड़ेगा. यह तकरीबन 2023 में पूरा हो जाएगा. इस पर 2926.42 करोड़ की लागत आएगी.


बाकी समाचार