Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

सोमवार , 27 मई 2019

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

झा आयोग : यशपाल मलिक के खिलाफ दंगा भड़काने के पर्याप्त सबूत

आरोपियों में से ज्यादातर की नजदीकियां पूर्व सीएम हुड्डा के साथ बताई जाती हैं।

Jha Commission, Jat Reservation Movement, Violence, Against Yashpal Malik, There is enough evidence to provoke riots, naya haryana, नया हरियाणा

14 दिसंबर 2018



नया हरियाणा

 जाट आंदोलन के दौरान दंगा भड़काने के मामले में यशपाल मलिक की मुसीबतें बढ़ सकती हैं. फरवरी 2016 में हरियाणा में हुए जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान हिंसा के मामले में जांच कर रहे जस्टिस एसएन झा आयोग के मुताबिक यशपाल मलिक के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं. सबूतों के आधार पर कार्रवाई के लिए सिफारिश से पहले आयोग ने उन्हें अपना पक्ष रखने का मौका दिया है. वीरवार को यशपाल मलिक ने आयोग के सामने पेश होकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. अब आगे की कार्रवाई 17 दिसंबर को होगी.

यशपाल मलिक उस दौरान जाट आंदोलन का नेतृत्व कर रहे थे. जाट आंदोलन उग्र हो गया था और हिंसा में 31 लोग मारे गए थे जबकि करोड़ों की संपत्ति का नुकसान हुआ था. इस मामले में सरकार ने आयोग गठित किया था. 31 नवंबर को आयोग ने मलिक को नोटिस भेजकर तलब किया था. आयोग ने उन्हें अपना पक्ष रखने और पूछताछ के लिए 17 दिसंबर को बुलाया है. आयोग यशपाल मलिक से यह पूछताछ करना चाहता है कि उसकी मनोज दोहन के साथ क्या बातचीत हुई थी. दंगों के दौरान की एक ओडियो और सीबीआई की जार्चशीट में दर्ज फोन रिकार्डिंग की स्क्रीप्ट में साफ पता चलता है कि यशपाल मलिक मनोज दूहन को हिंसा के लिए उकसा रहे हैं और बाद में केस नहीं होने देने का आसवासन दे रहे हैं कि मैं रहा केस नहीं होने दूंगा. मनोज दूहन दंगा भड़काने व जानलेवा हमला करने के मामले में जेल में बंद है।

मनोज दूहन इस आंदोलन के आरोपियों में से एक है. हरियाणा सरकार के अतिरिक्त अधिवक्ता अनिल यादव का कहना है कि सरकार ने जो दस्तावेज मलिक के खिलाफ दिए थे वह आरोप साबित करने के लिए पर्याप्त है. दूसरी तरफ आरोपियों में से ज्यादातर की नजदीकियां पूर्व सीएम हुड्डा के साथ बताई जाती हैं। कुछ के साथ तो सीधे रिश्तेदारी व राजनीतिक साझेदारियां हैं। इसी कारण इन दंगों के मास्टर माइंड के आरोप हुड्डा पर लगते रहे हैं।


बाकी समाचार