Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

सोमवार , 27 मई 2019

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

कुरुक्षेत्र में हुआ आज गीता जयंती का आगाज

कुरुक्षेत्र की पावन भूमि को पूरी तरह से सजाया गया है।

Kurukshetra, geeta jayanti, naya haryana, नया हरियाणा

13 दिसंबर 2018



नया हरियाणा

 हरियाणा के कुरुक्षेत्र में आज मंत्रोच्चारण और शंखनाद के बीच अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2018 का आगाज हुआ। इस आगाज के साथ ही ब्रह्मसरोवर के चारों तरफ श्लोकोच्चारण से पूरी फिजा ही गीतामय हो गई। इसके साथ मॉरीशस के कार्यवाहक राष्ट्रपति  प्रामाशिव्यम पिल्लै वयापरे, राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ब्रह्मसरोवर के पवित्र जल का आचमन कर पवित्र ग्रन्थ गीता का पूजन कर विधिवत रुप से 13 से 18 दिसम्बर तक चलने वाले अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव का शुभारम्भ किया।
 वीरवार को ब्रह्मसरोवर के पुरुषोतमपुरा बाग में मॉरीशस के राष्ट्रपति प्रामाशिव्यम पिल्लै वयापरे, राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य, मुख्यमंत्री मनोहर लाल, गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेन्द्र सिंह चुड़ासमा का जैसे ही आगमन हुआ, उसी समय हरियाणवी परम्परागत वाद्य यंत्रों के बीच हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा, शहरी निकाय मंत्री कविता जैन, राज्यमंत्री कृष्ण बेदी, थानेसर विधायक सुभाष सुधा, लाडवा विधायक डा. पवन सैनी, गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद ने परम्परा अनुसार स्वागत किया।
 इसके पश्चात सभी मेहमानों ने हरियाणा पैवेलियन का अवलोकन किया। उन्होंने इस पैवेलियन में हरियाणा की सांस्कृतिक विरासत के दर्शन किए और हरियाणवी व्यंजनों का स्वाद भी चखा। उन्होंने सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग द्वारा लगाई गई राज्यस्तरीय प्रदर्शनी, हरियाणा सरस्वती हैरिटेज बोर्ड द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी और इसके पश्चात गुजरात के पैवेलियन का अवलोकन किया। 
 अतिथियों ने सरस्वती नदी के माडॅल का अवलोकन किया और सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष प्रशांत भारद्वाज ने सरस्वती नदी के विकास को लेकर राष्ट्रपति को बारिकी से जानकारी दी और अब तक किए गए प्रयासों का भी उल्लेख किया। यहां पर शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा ने सभी मेहमानों को गीता और शॉल भेंटकर सम्मानित किया।


बाकी समाचार