Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

मंगलवार, 22 जनवरी 2019

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

जायका हरयाणे का : रोहतक का पराठा जंक्शन- 2 फुट का पराठा

इस सीरिज में हरियाणा के शहरों में खाने-पीने की प्रसिद्ध चीजों का खुलकर बखान होगा.

Jaayaka Haryana, Rohtak, Paratha junction Rohtak, Paratha of Murthal, 2 feet Paratha, naya haryana, नया हरियाणा

12 दिसंबर 2018

नया हरियाणा

हर शहर की अपनी न्यारी खुशबू और संस्कृति हुआ करै सै. हरियाणा के बारे में कहा जाता है कि जित दूध-दही का खाणा, देसा म देस हरयाणा. हरयाणा के माणस दिल के साफ और जुबान के पक्के हुआ करै सै. ये कुछ कहावतें हैं, इनमें हालांकि कुछ अतिशयोक्ति हो सकती है, परंतु हरयाणवी संस्कृति की झलक भी इनमें खूब मिलती है।

आज बात करते हैं रोहतक आले परामठे की

दुनिया ताहि होगा पराठा यो म्हारे ताहि तो परामठा है. हरयाणा में पराठे को हरयाणवी में परामठा बोलते हैं।
रोहतक हरियाणा की सियासी राजधानी कहलाती है। रोहतक यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाला युवा अलग-अलग शहर से आता है। आज रोहतक युवाओं के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है। दिल्ली में चांदनी चौक के परांठे वाली गली के पराठे तो सभी ने खाएं और सराहे होंगे लेकिन रोहतक के तपस्या पराठा जंक्शन के पराठे दुनिया भर में काफी मशहूर हैं। पराठा जंक्शन भूख मिटाने के अलावा मनोरंजन और मौज मस्ती करने की जगह भी है। यहां का 2 फुट का पराठा रोहतक की आत्मा है। रोहतक आए और यह पराठा न खाया तो कुछ नहीं खाया।
आलू, आलू-प्याज, पनीर, पनीर-प्याज, प्याज-पनीर-आलू जैसे 50 किस्म के पराठे, वह भी दो-दो फुट डायामीटर के यहां मिलते हैं। कीमत 180 से 460 रुपये होती है। यही नहीं, 2 फुट के तीन पराठे 50 मिनट में खा लेने वाले को एक लाख का बीमा और जीवन भर मुफ्त पराठे खाने का इनाम भी दिया जाता है।
10 साल पुराने इस रेस्टोरेंट के मालिक बताते हैं कि अश्वनी कुमार समेत कई शौकीनों ने 40 मिनट में ही यह चैलेंज पूरा कर नाम जीता है। देश के जाने-माने शेफ कुणाल कपूर का कहना है कि उन्होंने पहली बार विशाल आकार का पराठा देखा और चौक गए।इससे पहले उन्होंने 24 इंच का पराठा भी नहीं देखा था।
दिल्ली-रोहतक हाईवे खत्म होने के साथ 7 किलोमीटर आउटर रोड राजीव चौक तक जाता है। इस इलाके में कई और परांठा जंक्शन भी हैं। लेकिन असली पराठा जंक्शन में नार्मल , लार्ज और एक्स्ट्रा लार्ज तीन आकार के पराठे मिलते हैं। एक्स्ट्रा लार्ज पराठा मुसलमानों की शादियों में इस्तेमाल होने वाले बड़े आकार की सैनी की शक्ल की थाली में परोसा जाता है। पराठे के साथ दही और मक्खन का बड़ा टुकड़ा दिया जाता है। सर्व करने से पहले पराठे को पिज्जा कटर से कई टुकड़ों में काटा जाता है। ताकि इसे तोड़ने में कोई दिक्कत न हो। ऑर्डर देने से लेकर खाने तक सब कुछ कौतूहल भरा होता है। रोहतक का यह 2 फुट लम्बा व चौड़ा पराठा कई न्यूज़ चैनलों और सोशल मीडिया पर सुर्खियाँ बटोरता है।

<?= Jaayaka Haryana, Rohtak, Paratha junction Rohtak, Paratha of Murthal, 2 feet Paratha; ?>, naya haryana, नया हरियाणा

जनसत्ता के पूर्व संपादक ओम थानवी ने अपना अनुभव शेयर करते हुए लिखा कि- रोहतक का पराँठा। पराँठा है या विम्बलडन की ट्राफ़ी? मगर हमें तो मिला ही नहीं। पाँच-सौ हज़ार छोड़िए, दो हज़ार का नोट तक न ले सके - कहा, छुट्टा चाहिए। कार्ड वाली मशीन? है नहीं। तो ये है कैशलेस डिज़िटल इंडिया की हक़ीक़त। ... मैंने दुकान पर यह हैरानी ज़रूर प्रकट की कि दो हज़ार की बिक्री भी नहीं है तो इनाम एके क लाख कहाँ से लाओगे?

<?= Jaayaka Haryana, Rohtak, Paratha junction Rohtak, Paratha of Murthal, 2 feet Paratha; ?>, naya haryana, नया हरियाणा

मुरथल में भी परांठों का भरपूर आनंद उठाया जा सकता है. इसके साथ आप एक लाख रुपये का इनाम और जिदंगी भर फ्री परांठे भी पा सकते हैं। मुरथल में नेशनल हाइवे पर स्थित रॉयल ढाबे की तरफ से विशेष ऑफर दिया जा रहा है. यहां पर एक परांठा 15 मिनट में खाने पर एक लाख रुपये का इनाम और साथ में जिदंगी भर खाना देने का ऑफर रखा है। इस चैलेंज को अब तक किसी भी शख्स ने पूरा नहीं किया है. बता दें कि परांठा करीब 2 किलो आटा, 600 ग्राम के करीब प्याज, आलू से बना हुआ होता है. वहीं यह परांठा शुद्ध देसी घी से तैयार किया जाता है।


बाकी समाचार