Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

शनिवार, 22 फ़रवरी 2020

पहला पन्‍ना सर्वे लोकप्रिय 90 विधान सभा हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप English

हरियाणा सरकार ने अफसरशाही में किया बड़ा फेरबदल, 19 IAS के तबादले

1986 बैच के आईएएस कुंडू का 32 साल के कार्यकाल में यह 32 वां तबादला है।

Haryana government, big shifts in bureaucracy, 19 IAS transfer, naya haryana, नया हरियाणा

7 दिसंबर 2018



नया हरियाणा

हरियाणा सरकार ने अफसरशाही में बड़ा फेरबदल किया है। सरकार ने 19 वरिष्ठ आईएएस और एक एचसीएस अधिकारों के स्थानांतरण एवं नियुक्ति के आदेश जारी किए हैं। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला के बेटे विकास बराला को छेड़छाड़ के मामले में जेल की हवा खिलाने वाली वर्णिका कुंडू के आईएएस पिता वीएस कुंडू का सरकार ने एक और तबादला कर दिया है।

1986 बैच के आईएएस कुंडू का 32 साल के कार्यकाल में यह 32 वां तबादला है। इससे पहले सरकार ने उन्हें बीते वर्ष सितंबर में विज्ञान एवं तकनीकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पद पर लगाया था। वीरवार को हुए तबादलों में वीरेंद्र सिंह कुंडू को खुड्डेलाइन पोस्टिंग देते हुए लेखन एवं मुद्रण विभाग का अतिरिक्त सचिव लगा दिया। इसके अलावा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक पद से आईएएस जे गणेशन की छुट्टी कर दी गई है। अब डी सुरेश मुख्य प्रशासक होंगे। स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव का जिम्मा एक बार फिर पीके दास को सौंपा गया है।
पहले दास के स्कूल शिक्षा सचिव रहते ही ऑनलाइन ट्रांसफर पॉलिसी बनी थी। इसके अलावा शिक्षा में सुधार के लिए भी दास ने अनेक कदम उठाएं । एचआरएमएस सहित अनेक पोर्टल शुरू कराने का श्रेय भी दास को जाता है। दास को विभाग का जिम्मा दोबारा मिलने पर शिक्षक संगठनों ने खुशी जताई है। अभी आईएएस धीरा खंडेलवाल के पास स्कूल शिक्षा विभाग का जिम्मा था। बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रणव किशोर दास  स्कूल शिक्षा के अलावा खनन एवं 
भ-ूविज्ञान विभाग का कार्यभार भी देखेंगे।
नागरिक उड्डयन, पर्यावरण एवं पर्यावरण विभाग, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह से पर्यावरण विभाग लेकर धीरा खंडेलवाल को दे दिया गया। देवेंद्र सिंह को कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग का अतिरिक्त जिम्मा सौंपा गया है।
इसी तरह कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण टीसी गुप्ता से लेकर देवेंद्र सिंह को दे दिया गया। जबकि टीसी गुप्ता को ऊर्जा विभाग की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई। कौशल विकास सरकार का महत्त्वाकांक्षी कार्यक्रम है। ऐसे में देवेंद्र सिंह का कद और बड़ा है। ऊर्जा विभाग सीएम के पास है, ऐसे में गुप्ता सीएम के और करीब आ गए हैं।


बाकी समाचार