Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

शनिवार, 15 दिसंबर 2018

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

नूंह जिले को जल्द मिलेंगी 25 एम्बुलेंस

पीपीपी मॉडल से इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की मदद से जल्द ही नूंह स्वास्थ्य विभाग को 25 नई एम्बुलेंस दी जाएंगी।

Nunh district, 25 ambulance, PPP model, Indian Oil Corporation, Health Department, naya haryana, नया हरियाणा

28 नवंबर 2018

नया हरियाणा

संस्थागत डिलीवरी से लेकर सड़क हादसों में घायल लोगों को तुरंत अस्पताल में पहुंचाने के लिए जिन एम्बुलेंस की कमी से स्वास्थ्य विभाग जूझ रहा था , उसकी पूर्ति होने जा रही है। पीपीपी मॉडल से इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की मदद से जल्द ही नूंह स्वास्थ्य विभाग को 25 नई एम्बुलेंस दी जाएंगी। उम्मीद है कि अगले माह के शुरुआत में ही स्वास्थ्य विभाग की शोभा एम्बुलेंस बढ़ाएंगी। 

 आपको बता दें कि जिले में एम्बुलेंस की भारी कमी है। जो करीब आधा दर्जन एम्बुलेंस हैं , उनकी हालत भी खटारा जैसी हो चुकी है। जिस जिले में संस्थागत डिलीवरी कराने में लोग रूचि नहीं दिखाकर दाइयों से प्रसव कराते थे , उसी जिले में एम्बुलेंस की वजह से अच्छे नतीजे आने लगे थे।

पिछले कुछ समय से एम्बुलेंस की कमी की वजह से संस्थागत डिलीवरी में कमी आने लगी थी। मरीज को रैफर करने की सूरत में भी एम्बुलेंस की कमी आड़े आती रही है। स्वास्थ्य विभाग को कुछ माह पहले केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने भी दो एम्बुलेंस मुहैया कराई ,लेकिन वे भी ऊंट के मुंह में जीरा समान साबित हुई।

जिले की आबादी करीब 14 लाख है। 84 सब सेंटर हैं , तो सामान्य अस्पताल मांडीखेड़ा के अलावा करीब दर्जन भर पीएचसी - सीएचसी हैं। कई जगह तो अब एम्बुलेंस की सुविधा ही नहीं है। एमडीए के सहयोग से जल्द ही 25 एम्बुलेंस का संचालन होगा। महिलाओं के साथ - साथ अन्य लोगों को भी जल्द ही नई एम्बुलेंस में सफर करने का अवसर मिलेगा। दिल्ली , नल्हड मेडिकल कालेज इत्यादि में रैफर होने वाले मरीजों को भी सुविधा मिलेगी। सिविल सर्जन डॉक्टर राजीव बातिश ने बताया कि एमडीए जल्द ही टेंडर लगाने जा रहा है। इन एम्बुलेंस का संचालन अनुबंध आधार पर करने की योजना है। 


बाकी समाचार