Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

रविवार, 16 दिसंबर 2018

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

सरल योजना ने 37 विभागों की 400 से अधिक सुविधाएं की ऑनलाइन

हरियाणा सरकार की इस पहल को राष्ट्रीय स्तर पर दो पुरस्कार भी मिल चुके हैं.

Simple plans, Haryana government's online facilities, vehicle registration, license, caste certificate, marriage planning scheme, social security pension, your daughter our daughter, making ration cards, naya haryana, नया हरियाणा

25 नवंबर 2018

नया हरियाणा

हरियाणा सरकार ने सरल योजना के तहत 37 विभागों की 400 से अधिक सुविधाओं को ऑनलाइन कर दिया है. जिसके फलस्वरूप आम व्यक्ति का जनजीवन अब सुगम होता हुआ प्रतीत हो रहा है. सरल योजना ने आम लोगों का जीवन काफी सुगम और सरल बना दिया है. अब नागरिकों को किसी भी तरह की सरकारी सेवा व योजना का लाभ लेने के लिए अलग-अलग कार्यालयों में चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं रही.

जिसके कारण आम जनता का समय और भ्रष्टाचार पर लगाम लगी है. यह सेवाएं अंत्योदय सरल केंद्रों और सरल केंद्रों पर ऑनलाइन उपलब्ध करवाई जा रही हैं. अब तक अनगिनत लोग इसका लाभ उठा चुके हैं. इन परियोजनाओं में सभी सेवाओं और योजनाओं का लाभ ऑनलाइन प्रदान किया जा रहा है. अब नागरिक 37 विभागों की 400 से अधिक सुविधाएं घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

अन्य सेवाओं व योजनाओं को भी ऑनलाइन करने का काम तेजी से चल रहा है.  विशेष बात यह है कि आवेदन करने के लिए आवेदक अपने आवेदन को आवेदन आईडी से कभी भी चेक कर सकता है कि उसका स्टेटस क्या है. कहने का तात्पर्य यह है आवेदक कर्ता अब अपने आवेदन की स्थिति और प्रक्रिया को घर बैठे जांच सकता है. अब नागरिकों को कार्यालय में बार-बार सरकारी सेवा योजना के लाभ पर चल रही कार्रवाई के बारे में जानने के लिए जाने की आवश्यकता नहीं है.

वाहन पंजीकरण, लाइसेंस व जाति प्रमाण आदि अब तुरंत बनाए जाते हैं. यह सभी सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं. राजस्व विभाग के सभी कार्य ऑनलाइन हैं. अंत्योदय भवन में सामाजिक सुरक्षा पेंशन, आपकी बेटी हमारी बेटी, व राशन कार्ड बनवाने व उससे जुड़े अन्य कार्यो विवाह शगुन योजना सहित अन्य सेवाओं और योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है. हरियाणा सरकार की इस पहल को राष्ट्रीय स्तर पर दो पुरस्कार भी मिल चुके हैं.


बाकी समाचार