Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

शनिवार, 15 दिसंबर 2018

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

21 नहीं 7 दिन में मिलेगी घर बैठे नक्शे की मंजूरी

उन्होंने कहा कि विभागीय प्रक्रिया 19 नवंबर से शुरू हो चुकी है.

21 no 7 days will be approved by the home map, urban local body minister, poetry jain, online clearance, municipality, municipal corporation, city council, naya haryana, नया हरियाणा

24 नवंबर 2018

नया हरियाणा

हरियाणा में नगर निगम के चुनावों की घोषणा होते ही दूसरी तरफ नगर पालिका, नगर निगम और नगर परिषद के दायरे में मकान बनाने के लिए नक्शे की दरकार होती है, जिसके लिए आमजन को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और भ्रष्टाचार की भेंट भी चढ़ना पड़ता है. समय और पैसे दोनों की बर्बादी होती है. सरकारी दफ्तरों में फाइल धूल चाटती फिरती है. इन तमाम दिक्कतों को देखते हुए 7 दिन में घर बैठे नक्शे की मंजूरी मिल सके, इस तरह की व्यवस्था की गई है. इससे पूर्व में यह मंजूरी 21 दिन में मिलती थी, जिसे अब 7 दिन कर दिया गया है और अफसरों व दफ्तरों के चक्कर काटने से भी राहत देने की योजना बनाई गई है.

हरियाणा की भाजपा सरकार ने चुनावी साल में प्रवेश करते ही दनादन फैसले लेने शुरू कर दिए हैं. जिसकी ताजा मिसाल शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन के माध्यम से मिली है. उन्होंने कहा कि विभागीय प्रक्रिया 19 नवंबर से शुरू हो चुकी है. इस निर्णय से लोगों को घर बैठे सुविधाएं दी जाएंगी. इससे न केवल समय और पैसे की बचत होगी, बल्कि पालिका के चक्कर काटने से भी निजात मिलेगी. भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगेगा.

शहरों व कस्बों  में मकान बनाने की लंबी और ऊबाऊ प्रक्रिया से निजात मिलती नजर आ रही है. हरियाणा सरकार से इस कठिन ठगर को आसान कर दिया है, ताकि आमजन को ठोकरे ना खानी पड़े. अब फाइल तैयार करवाकर ऑनलाइन या व्यक्तिगत तौर पर संबंधित नगरपालिका में जमा करवा सकते हैं. सरकारी बेवसाइट पर आवेदक मकान के नक्शे का आवेदन, नक्शा अपलोड करते हुए आरटीजीएस के माध्यम से तय फीस आनलाइन जमा करवा सकते हैं. इसके साथ ही आवेदन संख्या के साथ-साथ ही आवेदक को अस्थाई मंजूरी मिल जाएगी और मकान मालिक मकान बनाना शुरू कर सकता है.


बाकी समाचार