Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

शुक्रवार, 14 दिसंबर 2018

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

प्रकाश पर्व : सिख गुरु गुरु नानक मानवतावादी मूल्यों के संवाहक

Guru Nanak Jayanti कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) के दिन मनाई जाती है. गुरु नानक के जन्मदिन को प्रकाश पर्व के रूप में मनाया जाता है. गुरु नानक सिखों के आदिगुरु हैं.

Guru Nanak's birth anniversary, Kartik Purnima, Guru Nanak's birthday, in the form of Prakash Parva, Guru Nanak Sikh's Adiguru, naya haryana, नया हरियाणा

23 नवंबर 2018

नया हरियाणा

सिक्खों के पहले गुरु श्री गुरुनानक देव जी का आज प्रकाश उत्सव पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है. आज ही के दिन जगत गुरु बाबा नानक धरती पर अवतार लेकर आये थे. इंसानियत की खातिर पूरी दुनिया में उन्होंने प्रचार किया. यही कारण है कि श्री गुरुनानक देव जी को सभी धर्मो के लोग अपना गुरु मानते हैं. हिन्दू मुस्लिम सिक्ख सभी लोगों में वह आस्था का प्रतीक रहे हैं ! आज उनके 549 वें प्रकाश उत्सव और साडे 500 साल के तौर पर करनाल की संगते बड़ी धूमधाम से मना रही हैं. एतिहासिक गुरद्वारा मंजी साहिब में भी अमृत वेले संगतों ने गुरु की महिमा का गुणगान किया और रागी जठेबन्दियों ने गुरु की बानी गाकर संगतों को निहाल किया और वही लोगों ने गुरु की हजुरी में अपनी हाजरी लगाई ! गुरुद्वारा साहिब में सैकड़ो की सख्या में संगते पहुंची हुई है और गुरु घर की बानी सरवन कर रही है !

 बता दें कि सितंबर 1515 ई में श्री गुरु नानक देव जी करनाल आए थे. जहा पर गुरु नानक देव जी ने कलंदर पीरशाह का अहंकार तोडा था. कलंदर पीर को अपनी शक्तियों का अहंकार था. जिस पर गुरु नानक देव जी ने पीर का तोडा था. अहंकार और उन्हें संगत के भले करने के बारे में कहा था. जहा पर आज उनका पवित्र स्थान है. गुरद्वारा मंजी साहिब के नाम पर हक की कमाई का संदेश देने वाले बाबा नानक को हर धर्म के लोग अपना गुरु मानते हैं ! Guru Nanak Jayanti कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) के दिन मनाई जाती है. गुरु नानक के जन्मदिन को प्रकाश पर्व के रूप में मनाया जाता है. गुरु नानक सिखों के आदिगुरु हैं.


बाकी समाचार