Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

मंगलवार, 23 अप्रैल 2019

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

नगर निगम चुनाव : नोटा जीता तो चुनाव होंगे रद्द

राज्य चुनाव आयोग ने नोटा को एक उम्मीदवार घोषित किया है.

Election of Municipal Corporation, Haryana Government, State Election Commission, Nota, Election will be canceled, 5 municipal elections, Panipat, Yamunanagar, Rohtak, Karnal, Hisar, naya haryana, नया हरियाणा

23 नवंबर 2018



नया हरियाणा

हरियाणा में 5 नगर निगम के चुनाव का बिगुल बज गया है. करनाल, यमुनानगर, पानीपत, हिसार और रोहतक में नगर निगम के चुनाव होने हैं. इन चुनावों में भाजपा की साख दांव पर लगी है तो विपक्ष को भी खुद की परीक्षा लेने का समय आ गया है. 

गौरतलब है कि इस बार प्रत्यक्ष तौर पर मेयर के चुनाव होने जा रहे हैं. कहा जा रहा है कि ये सीधे चुनाव किसी एमएलए के चुनाव से भी करड़ी परीक्षा लेने वाले हैं. इससे पहले तक अप्रत्यक्ष तौर पर मेयर के चुनाव होते थे.

16 दिसंबर को चुनाव होंगे और 19 दिसंबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे. चुनाव के घोषणा के साथ ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. आचार सहिंता का सीधा असर चुनाव वाले क्षेत्र में ही रहेगा, लेकिन चुनाव आयोग की प्रमीशन के बिना सरकार किसी भी बड़ी योजना की घोषणा नहीं कर सकती है. मेयर और पार्षद के चुनाव इस बार ईवीएम से करवाए जाएंगे, दोनों की ईवीएम के रंग अलग-अलग होंगे.

सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार ईवीएम में नोटा अर्थात् इनमें से कोई नहीं- बटन भी होगा. राज्य चुनाव आयोग ने नोटा को एक उम्मीदवार घोषित किया है. इसका सीधा अर्थ यह होगा कि किसी वार्ड में पार्षद या निगम मेयर के लिए लड़ प्रत्याशियों से ज्यादा अगर नोटा को वोट मिले तो नोटा को विजेता घोषित कर दिया जाएगा.

ऐसे में वहां पर चुनाव दोबारा होंगे और नोटा की मार झेल चुके प्रत्याशियों को दोबारा चुनाव लड़ने की इजाजत नहीं मिलेगी. ऐसा पहली बार हो रहा है जब नोटा को इतना अधिक महत्त्व दिया जा रहा है. अन्यथा नोटा को लेकर जागरूक लोगों ने नकारात्मक भाव पैदा होने लगे थे. अब यदि किसी क्षेत्र में अयोग्य उम्मीदवार खड़े होंगे तो जनता उन्हें खारिज करके सबक सिखा सकती है.


बाकी समाचार