Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

शनिवार, 15 दिसंबर 2018

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

केएमपी का उद्घाटन : पीएम मोदी देंगे आज हरियाणा को तीन बड़ी सौगात

केएमपी, बल्लभगढ़ मेट्रो और श्री विश्वकर्मा विवि जनसमर्पित करेंगे।

pm narendra modi rally,  kmp expressway, Kundli Manesar Palwal expresswat, kundli to manesar, naya haryana, नया हरियाणा

19 नवंबर 2018

नया हरियाणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रदेश को तीन बड़ी सौगात देंगे मोदी कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेसवे फरीदाबाद में बल्लभगढ़ मेट्रो लाइन व पलवल में देश के पहले श्री विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय को जन समर्पित करेंगे।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि पीएम मोदी सोमवार को प्रदेश में 11वां दौरा करेंगे वह गुरुग्राम के सुल्तानपुर में एक रैली को भी संबोधित करेंगे।

हरियाणा के गुरुग्राम जिले के गांव सुलतानपुर में कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे। इस परियोजना के निर्माण पर लगभग 6400 करोड़ रुपये की राशि खर्च हुई है और 2988 करोड़ रुपये की राशि से 3846 एकड़ भूमि का अधिग्रहण हुआ है। 

इस परियोजना के तहत पहले केएमपी एक्सप्रेस-वे का निर्माण 4 लेन का करवाया जाना था लेकिन यह एक्सप्रेस-वे कांग्रेस सरकार में अधूरा रह गया। मोदी सरकार ने इस एक्सप्रेस-वे के महत्व को देखते हुए न केवल इस पर निर्माण दोबारा शुरू करवाया बल्कि इसे 6 लेन का बनवाया।

कुंडली से मानेसर तक का यह हिस्सा 83.320 किलोमीटर लंबा है। इस हिस्से पर 4 आरओबी, 14 छोटे-बड़े ब्रिज मिलाकर, 56 ऐग्रिकल्चरल व्हीक्यूलर अंडरपास और अन्य अंडरपास, 7 इंटरसेक्शन और 7 टोल प्लाजा बनाए गए हैं। इस हिस्से पर मीडियन की चौड़ाई 8 मीटर रखी गई है। पहले यात्रियों के लिए खोले जा चुके केएमपी एक्सप्रेस-वे की लंबाई लगभग 52.330 किलोमीटर है, जिस पर 32 ऐग्रिकल्चरल व्हीक्यूलर अंडरपास और अन्य अंडरपास, 3 इंटरसेक्शन और 4 टोल प्लाजा बनाए गए हैं। मानेसर से पलवल तक के इस हिस्से पर 15 जुलाई 2018 से टोल क्लेक्शन का काम शुरू किया जा चुका है। इस एक्सप्रेस-वे को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है कि लाइट वीइकल 120 किलोमीटर प्रति घंटा और हैवी वीइकल 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफतार से चल सकते हैं।


बाकी समाचार