Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

रविवार, 26 मई 2019

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

ग्रुप डी की भर्ती में रखें इन नियमों का ध्यान, HSSC GROUP-D परीक्षा संबंधित महत्वपूर्ण निर्देश जारी

परीक्षा में चैन अंगूठी सहित और अन्य कई चीजों पर बैन.

Important instructions regarding the HSSC GROUP-D exam continue,, naya haryana, नया हरियाणा

1 नवंबर 2018



नया हरियाणा

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से ग्रुप डी की भर्ती के लिए 10 व 11 नवंबर और 17 व 18 नवंबर को प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए जिला में विभिन्न स्कूलों एंव कॉलजों में 99 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें 25740 प्रतिभागी परीक्षा देंगे।

यह जानकारी उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने बुधवार को लघु सचिवालय स्थित प्रशासनिक सभागार में आयोजित विभिन्न स्कूलों व कॉलजों के प्रतिनिधियों की बैठक को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि प्रशासन शांतिप्रिय, पारदर्शी व नकल रहित परीक्षा सम्पन्न करवाने के लिए कटिबद्ध है। इसके लिए पुलिस प्रशासन के साथ मिलकर सभी पुख्ता इंतजाम कर लिए गए हैं।

सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा, बायोमीट्रिक सिस्टम इत्यादि लगाने का कार्य चल रहा है तथा यह 6 नवंबर तक पूर्ण कर लिया जाएगा। सभी परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा की दृष्टि से पर्याप्त पुलिस बल तैनात रहेगा जिसमें महिला पुलिस कर्मियों की भी तैनाती सुनिश्चित की गई है। उन्होंने परीक्षा केंद्र प्रमुखों को किए कि वे अपने केंद्रों पर फर्नीचर इत्यादि की समूचित व्यवस्था रखें और यह सुनिश्चित करें कि प्रतिभागियों को परीक्षा देते समय किसी प्रकार की असुविधा ना हो। दिव्यांग प्रतिभागियों को अपने साथ परीक्षा में एक सहायक लाने की अनुमति है।

दो चरणों में होगी परीक्षा

उन्होंने कहा कि ये परीक्षाएं प्रात: काल व सांयकाल दो सत्र में आयोजित होंगी। जिन अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई हैं वो केंद्र में सुबह 8.30 बजे व दोपहर को 1 बजे तक अवश्य पहुंच जाएं। एडमिट कार्ड पर परीक्षार्थी का फोटो लगा होना जरूरी है और यह राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित होना चाहिए। सभी परीक्षार्थियों की हाजरी बायोमीट्रिक द्वारा लगाई जानी अनिवार्य है और सब परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे होना अनिवार्य है।

डीसी ने ये दिए आदेश

परीक्षार्थियों का सीटिंग प्लान नोटिस बोर्ड, कमरों के ब्लैक बोर्ड और बेंच पर रोल नंबर चस्पा करना अनिवार्य है। परीक्षा सामग्री को सील करने का सामान आयोग के प्रतिनिधि केंद्र अधीक्षक या प्रतिनिधि को सौंपेंगे।
सभी परीक्षा केंद्रों के कमरे साफ हों व उनमें रोशनी व पंखों की व्यवस्था हो।

ये सामान न ले जाए

परीक्षा केंद्र में किसी भी परीक्षार्थी को मोबाइल फोन, घड़ी, आभूषण जिसमें चेन, अंगूठी, बाली शामिल हैं। बेल्ट, पेंसिल, रबड़, इरेजर फ्लयूड, कैलक्यूलेटर इत्यादि ले जाने की इजाजत नहीं होगी। यदि कोई परीक्षार्थी भूलवश निषेध सामानों को अपने साथ लाता है तो परीक्षा केंद्र सुपरवाईजर अपने केंद्र में इन सामानों को सुरक्षित रखने के लिए समूचित प्रबंध रखें।

इन कारणों से रद्द हो सकती है उत्तर पुस्तिका

परीक्षा के दौरान उत्तर पुस्तिका पर रबड़, ब्लेड, नाखून, व्हाइट फल्यूड, व्हाइटनर इत्यादि का प्रयोग करने या किसी अन्य तरीके से खराब करने पर उम्मीदवार की उत्तर पुस्तिका रद्द कर दी जाएगी।


बाकी समाचार