Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

मंगलवार, 12 नवंबर 2019

पहला पन्‍ना सर्वे लोकप्रिय 90 विधान सभा हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप English

विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में अब कपड़ा बनाने का कोर्स भी शुरू होगा : मनोहर लाल

धानक समाज के प्रतिनिधियों ने सीएम के समक्ष सुझाव रखे और धानक समाज को श्रेणी-ए का दर्जा देने की मांग रखी।

Vishwakarma Skills University, Course of Textile Making, Chief Minister Manohar Lal, Palwal District, Dudhola Village, Dhanak Samaj, naya haryana, नया हरियाणा

30 अक्टूबर 2018



नया हरियाणा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार रोजगार के नए-नए अवसरों के सृजन एवं सरकारी नौकरियों में ईमानदारी से चयन हो. इसके लिए प्रतिबद्धता के साथ पारदर्शिता के मार्ग पर अग्रसर है. पुरानी सरकारों की संस्कृति धीरे-धीरे बदल रही है.

पलवल जिला के दुधौला गांव में स्थापित किए गए विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में अब कपड़ा बनाने का कोर्स भी शुरू होगा। इस कोर्स के जरिये युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि इस परंपरागत व्यवसाय को फिर से शुरू किया जा सके। सोमवार को चंडीगढ़ स्थित अपने आवास पर प्रदेशभर से आए धानक समाज के लोगों को सम्बोधित करते हुए सीएम मनोहर लाल खट्टर ने यह घोषणा की।
उन्होंने कहा कि कोर्स शुरू होने से युवा रोजगार के योग्य बनेंगे और वे स्वरोजगार भी स्थापित कर सकेंगे। समाज के लोगों से सीधा संवाद करते हुए सीएम ने सरकार के 4 वर्षों के कार्यकाल पर उनसे फीडबैक भी लिया और उनसे सुझाव भी मांगे। यही नहीं, सीएम ने समाज के लोगों को कहा है कि वे 4-5 प्रमुख लोगों की कमेटी बनाएं और कपड़ा बुनने के पैतृक कार्य को फिर से शुरू करने के लिए सरकार को सुझाव दें। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए 11 जिलों में 11 छात्रावास बनाए जा रहे हैं। इनमें 50 प्रतिशत अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए आरक्षित होंगे और 50 प्रतिशत अन्य जातियों के छात्रों के लिए।
इस मौके पर धानक समाज के प्रतिनिधियों ने सीएम के समक्ष सुझाव रखे और धानक समाज को श्रेणी-ए का दर्जा देने की मांग रखी। सीएम ने धानक समाज के कल्याण के लिए बनी पंजीकृत लगभग 40 संस्थाओं को 2-2 लाख की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की।


बाकी समाचार