Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

शुक्रवार, 6 दिसंबर 2019

पहला पन्‍ना सर्वे लोकप्रिय 90 विधान सभा हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप English

सभी लोकसभा क्षेत्रों में खोले जाएंगे पासपोर्ट सेवा केन्द्र

डाकघरों को इस योजना में नया जीवन मिल सकेगा.

passport centre, loksabha seat, naya haryana, नया हरियाणा

10 अक्टूबर 2018



नया हरियाणा

पासपोर्ट सुविधाओं को सरल और सुगम बनाने के लिए अब पोस्ट ऑफिस में पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोला जा रहा है. डाक विभाग विदेश मंत्रालय के साथ मिलकर सभी लोकसभा क्षेत्रों में पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोलेगा जिन्हें 'डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) कहा जाएगा. अब तक देश भर में 221 डाकघरों में पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोले जा चुके हैं. .

भविष्य में आवेदकों की बढ़ती मांग के चलते यह निर्णय लिया गया है ताकि जनता को परेशान न होना पड़े. साथ ही डाकघरों की घटती जा रही पहुँच के चलते उन्हें पुन: दैनिक व्यवहार का हिस्सा बनाया जा सकें. आजकल डाकघरों की आवश्यकता केवल फॉर्म भर भेजने हेतु अथवा कार्यलयों से पत्र- व्यवहार करने के लिए ही रह गई है. ऐसे में डाकघरों के साथ यह प्रयोग कर आमजन के हित के लिए लाभकारी निर्णय साबित होगा. डाकघर में बने  पासपोर्ट सेवा केन्द्र में ही पासपोर्ट सम्बन्धी सभी समस्याओं का समाधान होगा.
विश्व डाक दिवस के मौके पर केंन्द्रीय संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा ने कहा कि डाक विभाग अब बीमा क्षेत्र में जल्द ही एलआईसी की तरह एक बीमा कंपनी बनाने जा रही है.


बाकी समाचार