Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

बुधवार, 19 दिसंबर 2018

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

बरसात से हुए नुकसान की रिपोर्ट दें अधिकरी : कैप्टन अभिमन्यु

हरियाणा और उसके आसपास के राज्यों में भारी बरसात के कारण काफी नुकसान की संभावनाएं बढ़ गई हैं.

Report rain loss, officially, Capt Abhimanyu, naya haryana, नया हरियाणा

24 सितंबर 2018

नया हरियाणा

हरियाणा के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने अधिकारियों को प्रदेश में सोमवार को हुई तेज़ बरसात से हुए नुकसान का आकलन कर अगले चार दिनों में रिपोर्ट तैयार करने के आदेश दिए हैं ताकि जिनका भी नुकसान हुआ है उन्हें सरकार द्वारा राहत दी जा सके. उन्होंने कहा की प्रदेश में पहले से ही पिछले दिनों हुई तेज़ बरसात से ख़राब हुई फसलों की विशेष गिरदावरी चल रही है ऐसे में आज हुई बरसात से हुए फसलों के नुकसान की जानकारी को भी इसी गिरदावरी में शामिल की जाए. कैप्टन अभिमन्यु ने कहा की सरकार ने हालात पर पूरी नज़र रखी हुई है और सभी अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गये हैं. 
कैप्टन अभिमन्यु ने कहा की सोमवार को उत्तर भारत में ज़ोरदार बरसात हुई. हरियाणा में भी पूरा दिन भारी बारिश होती रही जिसकी वजह से राज्य में फसलों को नुकसान के साथ साथ जल भराव की जानकारी भी विभिन्न माध्यमों से उन्हें मिली है. इस समबन्ध में उन्होंने तुरंत राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग को निर्देश जारी कर दिए हैं. विभाग के अधिकारीयों को जहाँ अलर्ट रहने को कहा गया है वहीँ उन्हें निर्देश दिए गये हैं कि जनता को हुए नुकसान की पूरी रिपोर्ट अगले चार दिन में बनाकर भेजी जाए. गाँव या शहरों में जहाँ भी जल भराव हुआ है वहां से जल की निकासी के लिए तुरंत कदम उठाये जाएँ. उन्होंने कहा की राज्य में धान एवं कुछ अन्य फसलों के खराब होने की सूचनाएं भी प्राप्त हुई हैं जिनके बाद विभाग को निर्देश दिए हैं की आजकल चल रही स्पेशल गिरदावरी में ही आज हुए नुकसान के बारे में भी जानकारी शामिल की जाए ताकि जिन किसानों को फसलें ख़राब हुई हैं उन्हें राहत प्रदान की जा सके. 
गौरतलब है की मौसम विभाग ने हरियाणा में मंगलवार को भी बारिश चेतावनी दी है हालांकि राज्य में बरसात के लिए रेड अलर्ट की जगह लाइट रेड अलर्ट जारी हुआ है. माना जा रहा है की मंगलवार को सोमवार जितनी भारी बरसात नहीं होगी.


बाकी समाचार