Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

रविवार, 26 मई 2019

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

अमर शहीद राजा नाहर सिंह के नाम पर होगा बल्लभगढ़ मेट्रो स्टेशन का नाम

हरियाणा सरकार ने पांच मेट्रो स्टेशनों के नाम परिवर्तित किए हैं.

Amar Shahid Raja Nahar Singh, Ballabhgarh Metro Station, MIE Metro Station, Pandit Shriram Sharma Metro Station, Bus Stand Metro Station, Bahadurgarh City Metro Station, City Park Metro Station, Brig Hoshiar Singh Metro Station, Chief Minister Manohar Lal, naya haryana, नया हरियाणा

13 सितंबर 2018



नया हरियाणा

हरियाणा सरकार ने बल्लभगढ़ मैट्रो स्टेशन का नाम अमर शहीद राजा नाहर सिंह के नाम पर रखने की घोषणा की है. इस सम्बन्ध में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज एलान किया. हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने यह मांग की थी. इस सम्बन्ध में उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को पत्र भी लिखा था और दिल्ली मेट्रो के प्रमुख श्री मंगू सिंह से मुलाक़ात करके उनसे भी सहयोग माँगा था. कैप्टन अभिमन्यु ने एमआईई मेट्रो स्टेशन का नाम पंडित श्री राम शर्मा, सिटी पार्क मेट्रो स्टेशन का नाम ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशन और एमसीबी कालोनी स्टेशन का नाम सूरदास मेट्रो स्टेशन रखने पर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का आभार जताया है.
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को जुलाई 2018 में भेजे गये पत्र में कैप्टन अभिमन्यु ने कहा था कि हरियाणा की महान धरा पर समय-समय पर ऐसे राष्ट्रभक्तों, शूरवीरों और रणबांकुरों ने जन्म लिया जिन्होंने मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राणों तक की आहूति दे दी. अंग्रेजों के विरुद्ध हुई 1857 की क्रान्ति में भी हमारे वीरों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया था. 1857 में भारत माता की आज़ादी के लिए अपने प्राण न्योछावर करने वाले अमर शहीदों में बल्लभगढ़ के नरेश राजा नाहर सिंह जी का बलिदान अतुलनीय और अविस्मरणीय है. उनका पूरा जीवन संघर्ष, साहस, राष्ट्रभक्ति और बलिदान की कहानी है. राजा नाहर सिंह के जीवन से कई पीढ़ियों ने प्रेरणा ली है और भविष्य में भी उनका जीवन हमारी आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा प्रदान करता रहेगा. आजादी के मतवाले शहीद राजा नाहर सिंह का नाम इतिहास में सदैव अमर रहेगा. उन्होंने कहा की पूरे बल्लभगढ़ क्षेत्र की जनता यह चाहती थी कि इस मेट्रो स्टेशन का नाम राजा नाहर सिंह मेट्रो स्टेशन रखकर महान शहीद को सम्मान प्रदान करते हुए आने वाली पीढ़ियों के लिये एक प्रेरणा का केंद्र बनाया जाए. कैप्टन अभिमन्यु ने वहां के गणमान्य व्यक्तियों एवं विभिन्न सामाजिक संस्थाओं द्वारा उन्हें भेजे गये सभी आग्रह पत्र भी मुख्यमंत्री को प्रेषित किये थे. 
कैप्टन अभिमन्यु ने कहा की एमआईई मेट्रो स्टेशन का नाम महान स्वतंत्रता सेनानी पंडित श्री राम शर्मा के नाम पर रखा गया है. उन्होंने देश की आज़ादी की लड़ाई में अतुलनीय योगदान दिया था. कैप्टन अभिमन्यु ने कहा की जीवित रहते हुए सेना के सर्वोच्च सम्मान ‘परमवीर चक्र’ से नवाज़े गये ब्रिगेडियर होशियार सिंह के नाम पर भी मेट्रो स्टेशन का नाम रखा गया है. हरियाणा सरकार की तरफ से एक पूर्व सैनिक के नाम पर मेट्रो स्टेशन का नाम रखकर उन्हें सम्मान दिया है. उन्होंने कहा की एमसीबी कालोनी स्टेशन का नाम भक्तिकाल के महान संत एवं कृष्ण उपासक सूरदास के नाम पर रखा गया है. वे हिन्दी साहित्य में भक्तिकाल में भक्त कवियों में अग्रणी रहे हैं. महाकवि सूरदास वात्सल्य रस के सम्राट माने जाते हैं. उन्होंने शृंगार और शान्त रसों का भी बड़ा मर्मस्पर्शी वर्णन किया है. सूरदास का जन्म सीही नामक गाँव में हुआ था. कैप्टन अभिमन्यु ने कहा की इन तीन महान विभितियों के नाम से मेट्रो स्टेशन के नाम रखकर इन्हें भाजपा सरकार ने सच्ची श्रद्धांजली दी है.


बाकी समाचार