Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

बुधवार, 19 दिसंबर 2018

पहला पन्‍ना English सर्वे लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

हरियाणा में बिजली के दाम आधे किए जाएंगे : मनोहर लाल

किसी गाँव के लाल डोरे के एक किलोमीटर के दायरे के अंदर जो भी ढाणी होगी उन्हें बिना खर्च लिए बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा।

manohar lal, naya haryana, नया हरियाणा

11 सितंबर 2018

नया हरियाणा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज राज्य के बिजली उपभोक्ताओं को अभूतपूर्व तोहफा देते हुए घोषणा की कि मासिक 200 यूनिट तक के बिजली उपभोक्ताओं को 4.50 रुपये की बजाए अब 2.50 रुपये की दर से प्रति यूनिट बिजली का मासिक भुगतान करना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि किसी गरीब परिवार की बिजली की खपत मासिक 50 यूनिट तक रहती है तो उस परिवार को बिजली की दरें 2 रुपए प्रति यूनिट के अनुसार लगाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने आज यहां विधानसभा में ये घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि इस प्रकार से कुल लगभग 437 रुपए का प्रतिमाह लाभ प्राप्त होगा जोकि आज के बिल के अनुसार 46.6 प्रतिशत है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना का लाभ हरियाणा के 41 लाख 53 हज़ार घरेलू उपभोक्ताओं  को होगा।  मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने वायदा किया था कि राज्य सरकार बिजली की दरों में कमी करेगी और इस प्रकार से सरकार ने अपना यह वायदा पूरा किया। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने कई ऐतिहासिक और व्यवस्थाओं में आमूलचूल परिवर्तन करने जैसे कार्य किए हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 4 सालों के दौरान हरियाणा में ऐसे कार्य किए गए हैं जो देश में पहली बार क्रियान्वित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा को केरोसिन मुक्त बनाने के लिए राज्य सरकार का भरपूर योगदान है और हरियाणा ऐसा पहला राज्य है जो केरोसिन मुक्त है। इसी प्रकार, हरियाणा में देश का पहला कौशल विकास विश्वविद्यालय भी स्थापित किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सक्षम योजना को भी देश में सबसे पहले हरियाणा में शुरू किया गया है जिसकी प्रशंसा हो रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पढ़ी-लिखी पंचायतों का निर्णय भी वर्तमान राज्य सरकार ने लिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला परिषद का स्वरूप बढे इसके लिए एक अंतर जिला परिषद बनाई गई है। उन्होंने कहा कि जिला परिषद का पहले बजट 10 करोड रुपए किया था लेकिन अब ये बजट  अगले वर्ष से 25 करोड रुपए होगा। इसी प्रकार से वर्तमान राज्य सरकार ने विभिन्न पेंशनों को ऑनलाइन किया है ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की कोई कठिनाई ना हो।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा की कि राज्य के किसी गाँव के लाल डोरे के एक किलोमीटर के दायरे के अंदर जो भी ढाणी होगी उन्हें बिना खर्च लिए बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा।  इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि जहां कहीं भी एक किलोमीटर के दायरे के अंदर 11 घर होंगे और जो बिजली कनैक्शन के लिए आवेदन करेंगे, वहां भी बिना खर्च लिए बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा।


बाकी समाचार