Hindi Online Test Privacy Policy | About Us | Contact

नया हरियाणा

रविवार, 17 नवंबर 2019

पहला पन्‍ना सर्वे लोकप्रिय 90 विधान सभा हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप English

सुप्रीम कोर्ट ने दिए रेप पीड़िता को कम से कम चार लाख का मुआवजा देने के निर्देश

देश में आए दिन होने वाली रेप की घटनाओं को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है।

Supreme Court, Rep. Victim, Four lakh compensation, naya haryana, नया हरियाणा

5 सितंबर 2018



नया हरियाणा

देश में आए दिन होने वाली रेप की घटनाओं को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। ऐसे में अब रेप पीडि़ताओं को त्वरित न्याय दिलाने के साथ अब सम्बन्धित राज्य सरकार को पीडि़ता को मुअावजा भी आवश्यक रूप से देना होगा, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस मुअावजा राशि को लेकर सरकारी मनमानी पर रोक लगा दी है।

नए फैसले के अनुसार अब सभी राज्य सरकार को रेप पीडि़ताओं को कम से कम 4 लाख रुपए का मुआवजा देना होगा। सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया है कि कोई भी राज्‍य चार लाख रुपये से कम मुआवजा नहीं दे सकते हैं । कोर्ट का यह फैसला 2 अक्‍टूबर से पूरे देश में लागू होगा।

जानकारी के अनुसार सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को एक अहम फैसला करते हुए केंद्र सरकार को आदेश दिया है कि रेप पीड़िता को चार लाख रुपये से सात लाख रुपये तक मुआवजा दिया जाए। इसी के साथ कोर्ट ने सभी राज्‍यों को भी आदेश दिए हैं कि वह इस राशि को बढ़ा सकते हैं, लेकिन कम नहीं किया जा सकता। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि यह फैसला पूरे देश में लागू होगा।


बाकी समाचार