Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

बुधवार, 14 नवंबर 2018

पहला पन्‍ना English लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

कुंडली मानेसर एक्सप्रेस-वे के आसपास बसाया जाएगा नया हरियाणा

कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे के दोनों साइड 5 नए और बड़े शहर विकसित होंगे।

Kundali Manesar Expressway, New Haryana, Manohar Lal, Atal Bihari Vajpayee, naya haryana, नया हरियाणा

23 अगस्त 2018

नया हरियाणा

कुंडली-मानेसर एक्सप्रेस-वे के नाम बदले जाने की खबरें भी हैं. इसका नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के नाम पर रखा जा सकता है।

दिल्ली से सटे इलाकों में नया हरियाणा बसाने की योजना बन चली है। कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे के दोनों साइड 5 नए और बड़े शहर विकसित होंगे। प्रदेश सरकार ने इसका ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया है। इंटरनेशनल लेवल के प्लानर के लिए बिड भी निकाली जा चुकी है। 135 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस वे की दोनों साइड के दो 2 किलोमीटर क्षेत्र में यह नए शहर बनेंगे।
साइबर सिटी गुरुग्राम से भी एडवांस होने वाले यह शहर प्रदेश के नए जिलों के रूप में भी अस्तित्व में आ सकते हैं। योजना है कि यह शहर अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं से लैस होंगे। यही नहीं एक्सप्रेस वे के दोनों तरफ विदेशों की तर्ज पर न केवल औद्योगिक और कमर्शियल विकास होगा बल्कि रिहायशी और मनोरंजन के लिए भी अलग-अलग सेक्टर विकसित होंगे। इन शहरों के नाम भी मूल हरियाणा से एकदम अलग होंगे।
दिल्ली में लगातार बढ़ रही आबादी और जगह की कमी को देखते हुए के केएमपी अब दिल्ली ही नहीं बल्कि और भी कई मेट्रो सिटी की पहली पसंद हो सकता है। एक्सप्रेस वे के महत्व को देखते हुए प्रदेश की खट्टर सरकार ने केएमपी के लिए अलग से डेवलपमेंट अथॉरिटी गठित करने का फैसला किया है। अथॉरिटी का ड्राफ्ट तैयार हो रहा है अगर कोई तकनीकी रोड़ा नहीं आया तो 7 सितंबर से शुरू होने वाले मानसून सत्र से ही इसका विधेयक पेश हो सकता है।
अथॉरिटी के पास सभी तरह के अधिकार होंगे। फिलहाल सरकार ने अथॉरिटी के लिए अधिकारी नियुक्त किया हुआ है। सरकार की कोशिश है कि 5 नए शहरों में अंतरराष्ट्रीय स्तर के शहरों वाली सुविधाएं हो इसीलिए इंटरनेशनल लेवल के प्लानर के लिए बिड आमंत्रित की गई है। सरकार की यह भी प्लानिंग है कि इन पांचों नए शहरों को मिलाकर प्रदेश में 3 नए जिलों का गठन किया जाए।

सरकार का मानना है कि एक्सप्रेस वे के दोनों ओर 5 बड़े शहरों में औद्योगिक विकास होगा जिससे हरियाणा आर्थिक तौर पर संपन्न होगा। बड़ी और आधुनिक इंडस्ट्री के अलावा आवासीय, कमर्शियल और वेयर हाउसिंग की साइट होगी। खेलकूद, सिनेमा, मनोरंजन पार्क सहित आई टी पार्क भी विकसित होंगे। कुंडली का एजुकेशन सिटी भी इसी का पार्ट होगा। बादली-जहांगीरपुर में आईटी सिटी और सांपला में जैव प्रौद्योगिकी पार्क की प्लानिंग है। सोहना में फैशन सिटी और पलवल में फेयरर सिटी विकसित होगी।


बाकी समाचार