Privacy Policy | About Us | Contact Us

नया हरियाणा

शुक्रवार, 21 सितंबर 2018

पहला पन्‍ना English लोकप्रिय हरियाणा चुनाव राजनीति अपना हरियाणा देश शख्सियत वीडियो आपकी बात सोशल मीडिया मनोरंजन गपशप

विनेश फोगाट ने फ्री स्टाइल कुश्ती में जीता एशियाड 2018 में जीता गोल्ड

इससे पहले विनेश ने चीन की सन यनान को 8-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी

Vineesh Phogat, 50kg Free Style Wrestling, Asian games 2018, Gold Wins, naya haryana, नया हरियाणा

20 अगस्त 2018

नया हरियाणा

एशियाई खेलों में दादरी की छोरी विनेश फोगाट ने भारत की झोली में स्वर्ण पदक डाला है। बलाली निवासी विनेश फोगाट ने 50 किग्रा फ्रीस्टाइल में गोल्डजीतकर भारत और हरियाणा का नाम रोशन किया है।
एशियन खेलों में विनेश ने महिला कुश्ती में पहला गोल्ड जीतकर इतिहास रचा है। विनेश के गोल्ड जीतने पर गांव व दादरी क्षेत्र में खुशियाों की बौछार हो गई हैं। परिजनों की आशा के अनुरूप खेलते हुए विनेश फोगाट ने यह पदक जीता और उनके परिजनों को उम्मीद है कि ओलंपिक में गोल्ड लाएगी बेटी विनेश। सुबह से ही टीवी पर विनेश के मैच देख रहे थे परिजन।

गौरतलब है कि 

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने सोमवार को एशियाड में 50 किग्रा महिला फ्रीस्टाइल के फाइनल में जगह बनाई। इसके साथ ही भारत का एक और पदक पक्का हो गया। विनेश ने सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान की पहलवान दौलतबाइक याकशीमुरातोवा को महज 1:15 मिनट में तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हरा दिया। कुश्ती में जब कोई खिलाड़ी अपने प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ 10 अंक की बढ़त हासिल कर लेता है तो उसे विजयी घोषित कर दिया जाता है, फिर चाहे मुकाबला पूरे होने में कितना भी समय क्यों न बचा हो।

विनेश के फाइनल में पहुंचने पर उनके ताऊ और पहलवान महावीर सिंह फोगाट ने उन्हें ट्वीट कर बधाई दी और स्वर्ण पदक के साथ देश लौटने का संदेश दिया।

इससे पहले विनेश ने चीन की सन यनान को 8-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी। इसके बाद उन्होंने यूनिफाइड कोरिया की किम हिंगजू को 11-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। रियो ओलिंपिक 2016 में उतरी विनेश को 48 किग्रा भार वर्ग में ग्रीस के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मुकाबले में घुटने में चोट लग गई थी, जिसके कारण वे जनवरी 2017 तक मैट पर नहीं उतर पाईं थीं।

इस एशियाड में बदला पदक का रंग : रविवार को 24 साल की होने जा रही विनेश ने 2014 के कॉमनवेल्थ गेम्स में 48 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण जीता था। उन्होंने 2018 गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में भी 50 किग्रा में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने 2014 के इंचियोन एशियाई खेलों में 48 किग्रा में कांस्य पदक जीता था। वे आखिरी छह एशियाई चैम्पियनशिप में 3 रजत और 3 कांस्य पदक जीत चुकी हैं।


बाकी समाचार